विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल में सामाजिक सुरक्षा सेवाओं की सहायता के लिए 125 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया

 

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने आज पश्चिम बंगाल सरकार को गरीबों और कमजोर लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए राज्य के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 125 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्रदान किया।

COVID-19 की महामारी ने संकट के समय में समावेशी और समान सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के कौशल को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर बल दिया है। पश्चिम बंगाल, भारत का सबसे पूर्वी राज्य, 400 से अधिक कार्यक्रम चलाता है जो सामाजिक सहायता, स्वास्थ्य देखभाल और रोजगार प्रदान करते हैं। 

समावेशी सामाजिक सुरक्षा अभियान के लिए पश्चिम बंगाल बिल्डिंग स्टेट कैपेबिलिटी राज्य स्तर पर इन हस्तक्षेपों का समर्थन करेगी, जिसमें महिलाओं, आदिवासी और अनुसूचित जाति के परिवारों, बुजुर्गों और आपदा-संभावित तटीय जिलों में कमजोर आबादी पर ध्यान दिया जाएगा।

हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जबकि पश्चिम बंगाल के अधिकांश गरीब और कमजोर परिवारों तक भोजन और वस्तु के हस्तांतरण की पहुंच है, नकद हस्तांतरण की सीमित पहुंच है। लंबी आवेदन प्रक्रियाओं और आवेदन और पात्रता सत्यापन के लिए स्वचालित तरीकों की कमी के कारण, सामाजिक पेंशन तक पहुंच विशेष रूप से बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांगों के लिए सीमित है।

यह ऑपरेशन एक एकीकृत सामाजिक रजिस्टर के माध्यम से, अगले चार वर्षों में, सामाजिक सहायता तक कवरेज और पहुंच का विस्तार करने के साथ-साथ गरीबों और कमजोरों को नकद हस्तांतरण वितरित करने की राज्य की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।

रूठों को मनाने में जुटी कांग्रेस, उम्मीदवारों की दूसरी सूची में हो सकता है बदलाव

मुसीबत बना 5G इंटरनेट! एअर इंडिया ने रद्द की 14 उड़ानें

इन 30 लाख पेट्रोल वाहनों का रजिस्‍ट्रेशन होगा रद्द, जानिए पूरी खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -