विश्व बैंक ने दी सड़क सुधार के लिए 15 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी

By Hitesh Songara
Sep 28 2015 05:18 PM
विश्व बैंक ने दी सड़क सुधार के लिए 15 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी

दक्षिण-पश्चिम चीन के गुइझू प्रांत के शहरों और गांवों में सड़कों का सुधार किये जाने को लेकर विश्व बैंक के द्वारा 15 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी गई है. साथ ही यह अंदेशा भी लगाया जा रहा है कि इसके द्वारा करीब 3.33 लाख लोगों को भी फायदा होना है. यह बताया जा रहा है कि इस नई परियोजना के तहत उत्तरपूर्व गुइझू के तोंगरेन नगरपालिका में ग्रामीण परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित रहने वाला है. आपको साथ ही इस बारे में यह भी जानकारी दे दे कि यह इलाका 96 फीसदी से भी अधिक का पहाड़ी इलाका कहा जाता है और इसके कारण शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो के बीच संपर्क को लेकर असमानताएं बनी हुई है और परिवहन में परेशानी के कारण आय भी प्रभावित है.

इसके तहत यह भी सामने आया है कि शहरी खर्च करने योग्य आय ग्रामीण खर्च करने योग्य आय का सिर्फ 24 फीसदी ही है. यहाँ तक की क्षेत्र की जीडीपी प्रतिव्यक्ति 2 हजार डॉलर से भी कम देखी गई है. इस मामले में विश्व बैंक का कहना है कि इस नई परियोजना से तोंगरेन में दो काउंटी के बीच कनेक्टिविटी में बहुत अधिक सुधार होने वाला है. और साथ ही यहाँ निवेशों से ग्रामीण और शहरी इलाकों के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय में भी बहुत बचत होना है.

यह कहा जा रहा है कि इस परियोजना को 2015 से 2020 के बीच यहाँ पर लागू किया जाना है. यहाँ ग्रामीण सड़क नेटवर्क योजना, सड़क सुरक्षा और सड़क मरम्मत का प्रशिक्षण दिया जाना है और साथ ही यहाँ सड़कों, पुलों का निर्माण, तकनीकी सहयोग आदि प्रदान किया जाना है.