विश्व बैंक ने 2022 के लिए वैश्विक विकास  को घटाकर 4.1 प्रतिशत कर दिया
विश्व बैंक ने 2022 के लिए वैश्विक विकास को घटाकर 4.1 प्रतिशत कर दिया
Share:

 

वाशिंगटन: विश्व बैंक समूह की नवीनतम वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 4.1 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जो पिछले पूर्वानुमान से 0.2 प्रतिशत कम है।

मंगलवार को जारी अर्धवार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, "कोविड -19 सीमित नीति समर्थन और आपूर्ति की शेष कमी के बीच, वैश्विक सुधार के काफी हद तक बिगड़ने की उम्मीद है।"

शोध के अनुसार, वैश्विक दृष्टिकोण "कई नकारात्मक जोखिमों के बादल" है, जिसमें नए वायरस उपभेदों के कारण अतिरिक्त कोविड -19 के प्रकोप की संभावना, बिना रुके मुद्रास्फीति की उम्मीदें, और रिकॉर्ड-उच्च ऋण स्तरों की स्थापना में वित्तीय तनाव शामिल हैं। विश्लेषण के अनुसार, 2021 में अनुमानित 5.5 प्रतिशत तक बढ़ने के बाद, 2022 में वैश्विक विकास में तेजी से गिरावट का अनुमान है। 2021 और 2022 के लिए सबसे हालिया पूर्वानुमान जून के पूर्वानुमान से 0.2 प्रतिशत अंक कम हैं। पिछले दो दशकों में हुई गिरावट को आंशिक रूप से उलटते हुए, कोविड -19 महामारी ने दुनिया भर में धन असमानता को बढ़ा दिया है।

उन्नत देशों के विपरीत, जहां 2023 तक अंतर कम होने का अनुमान है, सभी उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्था (ईएमडीई) क्षेत्रों में वार्षिक उत्पादन पूर्व-महामारी प्रवृत्ति से नीचे जारी रहने की उम्मीद है।

79% अफगान पत्रकारों ने जीवित रहने के लिए अपना पेशा छोड़ दिया

चीन में बढ़ा कोरोना का कहर, रद्द की गई कई उड़ाने

उष्णकटिबंधीय चक्रवात कोडी ने फिजी के बुनियादी ढांचे पर कहर बरपाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -