विश्व बैंक प्रमुख ने की जन-धन योजना की तारीफ

Apr 18 2015 11:17 PM
विश्व बैंक प्रमुख ने की जन-धन योजना की तारीफ
वॉशिंगटन : विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के बैंक खाते खोलने के असाधारण प्रयास की प्रशंसा की है. किम ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बसंत बैठक की पैनल चर्चा के दौरान भारत में वित्तीय समावेशन के लिए 14.0 करोड़ नए बैंक खाते खोलने का उल्लेख करते हुए कहा है कि यह भारत का एक असाधारण प्रयास है. 

उन्होंने कहा है कि हमने 2020 तक सार्वभौमिक वित्तीय पहुंच के लिए व्यापक महत्वाकांक्षी उद्देश्य रखा है और अब हमारे पास साक्ष्य हैं कि हम प्रगति की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. इस प्रयास में क्रेडिट कार्ड कंपनियों, बैंकों, माइक्रोक्रेडिट संस्थानों, संयुक्त राष्ट्र, विभिन्न संगठनों और सामुदायिक प्रमुखों सहित कई भागीदारों की जरूरत पड़ेगी. 

इस पैनल चर्चा में भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य भी शामिल थी. भट्टाचार्य इस समय वॉशिंगटन में मौजूद हैं, जहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी-20 के वित्त मंत्रियों की बैठक और विश्व बैंक-आईएमएफ सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. 

विश्व बैंक प्रमुख भारत में बैंक खातों की इस वृद्धि के लिए मोदी के सशक्त दूरदृष्टि वाले नेतृत्व और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को श्रेय दिया. किम के मुताबिक, वित्तीय सेवाओं तक पहुंच लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए एक सेतु की तरह काम कर सकता है. 

भट्टाचार्य ने कहा कि जन धन योजना के तहत 49 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं.