विश्व बैंक ने दी श्रीलंका के 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी

कोलंबो: विश्व बैंक ने समावेशी कनेक्टिविटी और विकास परियोजना के माध्यम से कृषि आपूर्ति श्रृंखलाओं को जोड़ने के लिए सुरक्षित, जलवायु-लचीला सड़कें प्रदान करने के लिए श्रीलंका के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। रिपोर्टों के अनुसार, विश्व बैंक ने एक बयान में घोषणा की कि इस परियोजना से श्रीलंका के चुनिंदा जिलों में ग्रामीण समुदायों में रहने वाले लगभग 16 मिलियन लोगों को लाभ होने की उम्मीद है। ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सेवाओं और आर्थिक अवसरों तक पहुंच में सुधार, और आर्थिक विकास में क्षेत्रीय असमानताओं को कम करना, सभी के लिए समावेश और अवसरों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

विश्व बैंक के बयान में कहा गया है कि श्रीलंका में प्रति वर्ष लगभग 3,000 मौतों के साथ दक्षिण एशिया में सड़क दुर्घटनाओं की दर सबसे अधिक है। श्रीलंका में, सड़कें लगभग 95 प्रतिशत यात्रियों और 98 प्रतिशत कार्गो को ढोती हैं। जबकि लगभग सभी राष्ट्रीय सड़कें पक्की हैं, केवल 67 प्रतिशत प्रांतीय सड़कें और 13 प्रतिशत ग्रामीण सड़कें अच्छी स्थिति में हैं। बयान में कहा गया है कि ग्रामीण समुदायों को स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं और अन्य आर्थिक अवसरों से जोड़ने और छोटे किसानों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से जोड़ने के लिए एक निर्बाध सड़क नेटवर्क महत्वपूर्ण है।

वही यह परियोजना कई अल्पकालिक रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी, जो महामारी के बाद की वसूली को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। यह परियोजना सरकार की राष्ट्रीय विकास रणनीति के तहत एक प्रमुख पहल, 100,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को बेहतर बनाने के लिए विकास कार्यक्रम का हिस्सा है। प्रोजेक्ट के वर्ल्ड बैंक टास्क टीम लीडर विनी वांग ने कहा, "परियोजना हरित और जलवायु-लचीला परिवहन और कृषि रसद विकसित करने में मदद करेगी, और बुनियादी ढांचे की योजना बनाने और श्रीलंका के लिए अधिक लचीला भविष्य के लिए निवेश में मुख्यधारा की जलवायु लचीलापन प्रथाओं को विकसित करने में मदद करेगी।"

तालिबान कार्यवाहक सरकार का मंत्रालय करेगा पंजशीर नागरिकों की हत्या की रिपोर्ट की जांच

आतंकियों को पालने की सजा भुगत रहा पाकिस्तान, एक माह में हुए 35 आतंकी हमले, 52 मरे

उत्तर कोरिया के साथ सभी मुद्दों पर बात करने को तैयार अमेरिका: जेन साकी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -