जानिए क्या है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे का उद्देश्य

वर्ल्ड एथलेटिक्स डे 2021 इस वर्ष 7 मई को मनाया गया है। वर्ल्ड एथलेटिक्स डे की दिनांक प्रत्येक वर्ष बदलती रहती है जिसे IAAF द्वारा निर्धारित किया जाता है, हालांकि, इसे अधिकांश मई माह में ही सेलिब्रेट किया जाता है। पहला वर्ल्ड एथलेटिक्स डे 1996 में मनाया गया था। वर्ल्ड एथलेटिक्स डे का मूल उद्देश्य एथलेटिक्स में युवाओं को भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहन देना है।

क्या है उद्देश्य:-
वर्ल्ड एथलेटिक्स डे का उद्देश्य लोगों में खेलों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को खेलों के महत्व के बारे में शिक्षित करना है।
स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को आगे बढ़ाना है।
युवाओं के मध्य खेल को लोकप्रिय बनाने और युवाओं, खेल और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक कड़ी जोड़ना है।
समूचे विश्व के स्कूलों में एथलेटिक्स को नंबर खेल के रूप में स्थापित करना।

आयोजन:- वर्ल्ड एथलेटिक्स डे आईएएएफ़ (अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ) द्वारा आयोजित किया जाता है। 1996 में पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स डे मनाया गया।

वर्ष 2006 में इस दिन के प्रतिभागी 7 से 15 वर्ष की उम्र के मध्य के थे लेकिन बाद में इस आयु के अंतर को 13 से 17 वर्ष कर दिया गया।

वर्ष 2016 के IAAF वर्ल्ड एथलेटिक्स डे में दुनिया के 100 से अधिक खेल संघों ने  भाग लिया। इस दिन के दौरान हुई सभी घटनाओं और खर्चों को IAAF द्वारा प्रायोजित किया जाता है।

आईएएएफ़: हम बता दें कि इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन की स्थापना 17 जुलाई, 1912 को स्टॉकहोम (स्वीडन) में की गई थी। IAAF फील्ड एथलेटिक्स और ट्रैक के खेल के लिए विश्व शासी निकाय है। हर घटना का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है इसलिए वर्ल्ड एथलेटिक्स डे के मामले में ऐसा ही है।

मक्का से पहली बार सामने आई 'काबा' के काले पत्थर की हाईक्वॉलिटी 'तस्वीर'

संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने वयस्क को टीकाकरण करवाने के लिए किया प्रोत्साहित

लंदन में आयोजित G7 इवेंट में दो भारतीय पाए गए कोरोना संक्रमित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -