विश्व में जानवरों के मरने से घट रहा है ग्राफ
विश्व में जानवरों के मरने से घट रहा है ग्राफ
Share:

भारत सहित पूरे विश्व में 4 अक्टूबर को मनाया जाने वाले पशु दिवस जानवरों के कल्याण के लिए मनाया जाता है। ये दिवस हर साल ही मनाया जाता है और इसके अतंर्गत सभी जानवरों की गणना भी होती है। वहीं पूरी दुनिया में मनाए जाने वाले इस पशु दिवस से जानवरों के बारे में पूरी जानकारी भी हो जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में जानवरों की स्थिति को सबसे बेहतर बनाना है। 

हार्पर बाजार मैगज़ीन के लिए हॉट हुईं बेला हदीद


 
जानकारी के अनुसार विश्व पशु दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है और साथ ही इससे सभी तरह के जानवरों के बारे में भी जानने मिल जाता है। इसके साथ ही जानवरों के लिए पशु कल्याण आंदोलन को एकजुट करके इसे दुनिया को बेहतर बनाने के लिए वैश्विक शक्ति में जमा किया जाता है। देश और दुनिया में ऐसे बहुत से जानवर हैं जो मनुष्य की भाषा को जानते पहचानते हैं, अत: ऐसे जानवरों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए कई तरह से कार्य किए जा रहे हैं। 

पोस्टर : 'बधाई' वाले मौके पर परेशान दिखीं सान्या


गौरतलब है कि जिस प्रकार मनुष्य अपने जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए सभी जतन करता है, ठीक उसी प्रकार जानवर भी सुरक्षित जीवन जीने के लिए हर संभव प्रयास करते ​हैं। लेकिन इसके विपरीत कलयुग में मानव जानवरों को काट रहा है और अपनी भूख मिटा रहा है। यदि कहा जाए तो वर्तमान में मनुष्य स्वयं एक जानवर बन गया है। जो पशुओं के बारे में कुछ न सोचकर उन्हें काटता जा रहा है। 


खबरें और भी

तो इस वजह से अपने होने वाले पति के साथ जोधपुर गईं थीं प्रियंका

दुबई: महात्मा गाँधी की तस्वीर और संदेशों में नहाया बुर्ज खलीफा

शुरू हुई XIAOMI के इन दो फ़ोन की सेल, आप उठा सकते है 10 हजार रु तक का फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -