वर्कआउट करते हैं तो बनिए होशियार

वर्कआउट करना बहुत अच्छी बात है और इससे हमारा शरीर मजबूत और शेप में रहता है। जैसा की आप सबको पता है कि वर्कआउट के समय बहुत सी बातों का ख्याल रखना पड़ता है। अच्छी बॉडी हमेशा अच्छी डाइट से ही बनती है। आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिनका अगर आप वर्कआउट के दौरान ख्याल रखेंगे तो आप बेहतर बॉडी बना पाएंगे।

खाली पेट कभी भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। आप खुद ही सोचिए कि अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं और आपने अपनी गाड़ी में पेट्रोल नहीं भरवाया है तो क्या आप अपना सफर पूरा कर पाएंगे? जी नहीं। ठीक वैसे ही आपका शरीर भी तभी ढंग से काम कर पाएगा जब इसका पेट भरा होगा। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट से पहले अंडे, पीनट बटर, एक कप कॉफी या फिर उबले आलू और दही का वर्कआउट से आधे घंटे पहले सेवन कर सकते हैं। यह फूड आपको वर्कआउट के लिए अच्छी खासी एनर्जी देगा जिससे आप जिम में ज्यादा से ज्यादा वजन उठा पाएंगे।

वर्कआउट के दौरान भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। हमेशा अपने बॉडी को हाइड्रेट रखें क्योंकि एक्सरसाइज करते वक्त हमारे शरीर से बहुत सा पानी निकल जाता है और इसलिए वर्कआउट के बीच-बीच में पानी पीते रहना चाहिए।

अगर आप एक से 2 घंटे की एक्सरसाइज करते हैं तो आपको इस बीच में जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कोई फ्रूट या फिर कोई भी ऐसी चीज से आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट मिले, का सेवन करना चाहिए। जितना हो सके लिक्विड पर ध्यान दीजिये।

वर्कआउट के बाद अच्छी मात्रा में प्रोटीन का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप काफी भारी वर्कआउट करते हैं तो आप कुछ ज्यादा प्रोटीन की जरूरत है। अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रति किलो एक से 2 ग्राम प्रोटीन का सेवन जरूरी है और इसलिए आप अंडे, चिकन या फिर अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का वर्कआउट के बाद सेवन कर सकते हैं।

अगर आप नॉर्मल वर्कआउट कर रहे हैं तो वर्कआउट के बाद अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का बैलेंस रखते हुए डाइट खाइए।

बिना सोचे समझे स्टेरॉयड का सेवन है खतरनाक

अच्छी बॉडी बनाने के लिए रखिये कुछ बातो का ख़याल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -