वर्कआउट के पहले जान लें उसके बेसिक रूल्स
वर्कआउट के पहले जान लें उसके बेसिक रूल्स
Share:

आज का युवा अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग रहने लगा हैं जिसके चलते वह अपने खानपान पर कंट्रोल करने के साथ ही वर्कआउट पर ध्यान देने लगा हैं. इसके लिए वो कई ऐसी चीज़ों का सेवन करना लगा है जिससे उनकी बॉडी बेहतर बने. आप जाने ही हैं वर्कआउट करना अच्छी सेहत पाने का सबसे अच्छा जरिया बनता हैं और सुबह के समय की गई वर्कआउट आपके लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. लेकिन इसी के साथ जान लें वर्कआउट करने से पहले इसके बेसिक रूल्स क्या होते हैं. इनको जान लेना बहुत जरूरी है ताकि आपको अपनी वर्कआउट का पूरा फायदा मिल सकें. 

* वर्कआउट से जुड़ी तैयारियां रात में ही कर लें
वर्कआउट का दूसरा नियम यह है कि आप एक्सरसाइज वाले कपड़े, जूते, योगा मैट आदि को रात में ही डिसाइड कर लें, ताकि सुबह आपका कीमती समय इन्हें ढूंढने या चुनने में बर्बाद न हो. अपने एक्सरसाइज वाले कपड़ों को रोजाना धोकर अच्छी तरह सुखाएं. एक ही कपड़े को कई दिन तक न पहनें. इस पर पसीना जमा होने के कारण ये आपकी त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है.

* एक फास्ट एक्सरसाइज जरूरी है
अपने रोजाना के वर्कआउट में एक फास्ट एक्सरसाइज (तेज गति वाली एक्सरसाइज) को जरूर शामिल करें. दरअसल ये एक्सरसाइज आपके शरीर में रक्त प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) को बढ़ाएगी और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाएगी. जब आप तेज गति से एक्सरसाइज करते हैं, तो आपका दिल खून को ज्यादा तेज पंप करने लगता है. इससे आपकी हड्डियां और मसल्स भी मजबूत होते हैं. एक ही जगह पर तेज गति से उछलना, रस्सी कूदना आदि ऐसी ही एक्सरसाइज होती हैं.

* सुबह उठने के बाद जल्दी से जल्दी शुरू करें वर्कआउट
सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक ग्लास पानी पिएं. इसके बाद पेशाब करें और तुरंत वर्कआउट शुरू करें. उठने के बाद जितनी जल्दी आप वर्कआउट शुरू करेंगे, शरीर के लिए उतना ज्यादा फायदेमंद होगा. कुछ लोग सुबह उठने के बाद घंटों आराम में बिता देते हैं और फिर एक्सरसाइज शुरू करते हैं. इसलिए रोज सुबह जल्दी उठने का नियम बनाएं और जल्द से जल्द वर्कआउट शुरू करें.

गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति

झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन

जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -