भारत में तेज हुआ वर्कफोर्स ऑटोमेशन: WEF अध्ययन
भारत में तेज हुआ वर्कफोर्स ऑटोमेशन: WEF अध्ययन
Share:

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा बुधवार को किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह बताया गया है कि कोरोना वायरस महामारी कंपनियों को वैश्विक स्तर पर उम्मीद से कहीं अधिक तेजी से अपने कार्यबल को स्वचालित बना रही है, जबकि भारत में परिचालन वाली कंपनियां वैश्विक स्तर पर अपने स्वचालन और डिजिटलीकरण में तेजी ला रही हैं। कार्यस्थल में स्वचालन के प्रभावों और रोबोट क्रांति के लिए दृष्टिकोण पर साल भर के अध्ययन में पाया गया कि कोरोना के कारण 'काम का भविष्य' जल्दी आ गया है और इससे अगले 5 वर्षों में 85 मिलियन रोजगार प्राप्त हो सकते हैं। और सिर्फ 15 उद्योगों और 26 अर्थव्यवस्थाओं में बड़े व्यवसाय होंगे। विश्व आर्थिक मंच ने कहा कि एक ही समय में, रोबोट क्रांति 97 मिलियन नए रोजगार उत्पन्न करेगी, लेकिन विघटन के जोखिम वाले समुदायों को व्यवसायों और सरकारों से समर्थन की आवश्यकता होगी। ये नई नौकरियां ज्यादातर देखभाल अर्थव्यवस्था में, चौथी औद्योगिक क्रांति प्रौद्योगिकी उद्योगों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, और सामग्री निर्माण क्षेत्रों में देखने में आएंगी।

अध्ययन में आगे कहा गया है कि 'भारत में परिचालन वाले व्यवसाय वैश्विक औसत से ऊपर गति स्वचालन और डिजिटलीकरण को उठा रहे हैं। जबकि 58 प्रतिशत वैश्विक स्तर पर 50 प्रतिशत की तुलना में कार्यों के स्वचालन में तेजी ला रहे हैं, जबकि 87 प्रतिशत वैश्विक प्रक्रियाओं के कामकाज में तेजी ला रहे हैं, जो वैश्विक औसत 84 प्रतिशत से ऊपर है।

2025 तक, नियोक्ता मनुष्यों और मशीनों के बीच काम को समान रूप से विभाजित करेंगे। मानव कौशल का लाभ उठाने वाली भूमिकाएं मांग में वृद्धि करेंगी। मशीनें मुख्य रूप से सूचना और डेटा प्रसंस्करण, प्रशासनिक कार्यों और सफेद और नीले कॉलर पदों के लिए नियमित मैनुअल नियोजन पर केंद्रित होंगी। जिन कार्यों को मनुष्य अपने तुलनात्मक लाभ को बनाए रखने के लिए निर्धारित करता है, उसमें प्रबंधन, सलाह, निर्णय लेना, तर्क करना, संवाद करना और बातचीत करना शामिल है। ऐसे श्रमिकों की मांग में वृद्धि होगी जो इंजीनियरिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और उत्पाद विकास में नई भूमिकाओं के अलावा, ग्रीन-इकोनॉमी नौकरियों, डेटा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता अर्थव्यवस्था में सबसे आगे की भूमिकाओं को भर सकते हैं।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

असम सीएम सोनोवाल ने पर्यटकों के लिए खोला काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -