कैश की कमी के बीच नोट प्रेस के कर्मचारियों ने 12  घण्टे की शिफ्ट से किया इंकार
कैश की कमी के बीच नोट प्रेस के कर्मचारियों ने 12 घण्टे की शिफ्ट से किया इंकार
Share:

कोलकाता : पूरा देश में कैश की कमी से परेशान है. इस समस्या को जल्द दूर करने के लिए रिजर्व बैंक अपनी चारों प्रिटिंग प्रेस में 500 के नोटों की छपाई कर रहा है. लेकिन अब पश्चिम बंगाल की सालबोनी प्रिटिंग प्रेस से एक बुरी खबर आई है. आपको बता दें कि प्रिटिंग प्रेस के कर्मचारियों ने कहा है कि वो आज से ओवरटाइम नहीं करेंगे. नोटबंदी के बाद से प्रिटिंग प्रेस में कर्मचारी 9 घंटे की शिफ्ट से ज्यादा काम कर रहे थे, ताकि ज्यादा नोटों की छपाई हो सके. एसोशिएसन ने प्रेस प्रबंधन को बताया है कि 14 दिसंबर के बाद ओवरटाइम करने से कर्मचारी बीमार पड़ रहे हैं. कर्मचारियों को 12 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया है.

गौरतलब है कि सालबोनी की नोट प्रेस में 12-12 घंटे की दो शिफ्टों में नोटों की छपाई  की जा रही है. एसोसिएशन ने बताया कि अभी दो शिफ्ट में 6 करोड़ 80 लाख नोट छप रहे थे. लेकिन 9 घंटे की शिफ्ट होने के बाद सिर्फ 3 करोड़ चालीस लाख नोट ही छप सकेंगे. बता दें कि सालबोनी प्रिटिंग प्रेस में 700 कर्मचारी हैं और यहां 10 रुपये से 2 हजार रुपये तक के नोटों की छपाई होती है.

उल्लेखनीय है कि 16 दिसंबर को देश के वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा था कि नोटों का संकट 30 दिसंबर तक खत्म हो जाएगा. प्रधानमंत्री ने जो 50 दिन का समय दिया है वह एक दम सही है. धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो रही है. हम लगातार आरबीआई और करेंसी प्रिंटिंग वालों से बात कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि 30 दिसंबर तक स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी.लेकिन आज नोटबन्दी को 50 दिन पूरे हो रहे हैं, लेकिन हालात अभी तक भी सामान्य नहीं हो पाए हैं.

लेसकेश इकोनॉमी से बेईमानी व काला धन कैसे घटेगा..मूडीज ने भारत की रेटिंग बढ़ाने से किया इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -