घर से काम करने में आ रही है यह परेशानी तो यहां है समाधान
घर से काम करने में आ रही है यह परेशानी तो यहां है समाधान
Share:

लॉक डाउन के दौरान लगभग सभी लोग को घर से ही कमा करना पड़ा रहा था| अब जब लॉक डाउन खुल चूका है पर कई लोग घर से ही कमा कर रहे है | परन्तु उनको कई परेशनियो का सामना करना पड़ रहा है | घर से काम करने के लिए लैपटॉप के अलावा इंटरनेट और बिजली जैसी दो बड़ी चीजों की जरूरत होती है। वहीं बिजली पर तो आपका नियंत्रण है यानी समस्या होने पर इनवर्टर आपकी मदद कर सकता है परन्तु  इंटरनेट पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनका डाटा जल्दी खत्म हो जाता है तो यह खबर आपके लिए है। असल में  इस रिपोर्ट में हम जल्द डाटा खत्म होने से बचाने के टिप्स और जियो के कुछ अच्छे प्लान के बारे में जानकारी देने वाले है। अगर आप घर से काम कर रहे हैं और डाटा जल्दी खत्म हो रहा है तो सबसे पहले लैपटॉप की सेटिंग में जाकर सिस्टम अपडेट को पूरी तरह से बंद कर दीजिये। इसके बाद हर रोज काम खत्म होने के बाद गूगल क्रोम या अन्य ब्राउजर की हिस्ट्री क्लियर कर दीजिये। यदि आपका काम कंटेंट या डाटा एंट्री का है तो औसतन प्रतिदिन आपका 1 जीबी डाटा खर्च हो सकता है ।

इससे ज्यादा खर्च होने पर आपको सोचने की जरूरत है। वहीं तीसरा काम यह है कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ऑटो-प्ले वीडियो बंद कर दें। यह काम आप गूगल क्रोम और सोशल मीडिया अकाउंट की सेटिंग में जाकर कर सकते हैं। संभव हो तो लैपटॉप पर काम के दौरान फेसबुक का उपयोग ना करें। इसके बाद चौथा काम यह है कि अपने लैपटॉप का टास्क मैनेजर ओपन करें और देखें कि आपके सिस्टम में क्या-क्या चल रहा है जिनकी जरूरत ना उन सभी टास्क पर क्लिक करके एंड टास्क पर क्लिक करके बंद कर दीजिये । इन सभी तरीकों के अपनाने के बाद आप खुद पाएंगे कि आपका डाटा खर्च पहले के मुकाबले कम होने लगा है। वहीं रिलायंस जियो के पास वर्क फ्रॉम होम के लिए एक प्री-पेड प्लान है जिसकी कीमत 2,399 रुपये है। इसकी वैधता 365 दिनों की है और इसमें रोजाना 2 जीबी डाटा मिलेगा। इसके अलावा इस प्लान में सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा मिल सकती है। 

इसके साथ ही जियो एप्स के सब्सक्रिप्शन भी मिलेंगे।यदि आपको सिर्फ डाटा प्लान चाहिए तो जियो के पास कई अन्य डाटा प्लांस भी हैं जिनमें सिर्फ डाटा मिलता है और वैधता शामिल प्लान की ही रहती है। जियो के 151 रुपये वाले डाटा प्लान में 30 जीबी डाटा मिलता है, वहीं 201 रुपये वाले में 40 जीबी और 251 रुपये वाले में 50 जीबी डाटा मिलता है। वहीं जियो के पास एक 999 रुपये का प्लान है जिसमें 84 दिनों तक रोज 3 जीबी डाटा मिलता है। अगर  देखा जाए तो यह सबसे बढ़िया वर्क फ्रॉम होम प्लान है। इस प्लान में दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 3000 मिनट्स मिलते हैं, हालाँकि  जियो के नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग है। घर से काम के दौरान जियो के प्लान एयरटेल या वोडाफोन के मुकाबले बेहतर हैं, क्योंकि जियो का बैंडविड्थ कम खर्च होता, हालाँकि  अन्य के साथ ऐसा नहीं है।

हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाने का यह है आसान तरीका

PUBG और Call of Duty पर भारत ने इस वजह से नहीं लगाया बैन

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियो को दिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज, मिलेगा इतना इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -