'वर्क फ्रॉम होम' के दौरान जरूर रखे इन बातों का ध्यान

Jun 13 2021 08:00 PM
'वर्क फ्रॉम होम' के दौरान जरूर रखे इन बातों का ध्यान

कार्यबल में प्रवेश करते समय एक अच्छी कार्य नीति का निर्माण सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। हालाँकि, अधिकांश नौकरियां ऑनलाइन होने के साथ, इनमें से कई आदतों को बनाए रखना कठिन हो गया है। घर से काम करने के दौरान, हमारे पास और भी बहुत सी विकर्षण और जिम्मेदारियाँ होती हैं। हालांकि, घर से काम करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स इन सभी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

घर से काम करने के लिए एक निश्चित स्थान रखें
आपके घर में आपके कार्यस्थल के रूप में एक स्थान निश्चित होना बहुत महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा स्थान होना चाहिए जो अपेक्षाकृत विकर्षणों से मुक्त हो। यह आदर्श रूप से रहने वाले कमरे में नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा स्थान है जहां लोग जोर से बात करने, टेलीविजन देखने या अन्य अवकाश गतिविधियों को करने के लिए आते हैं। अपने वर्कस्टेशन को अच्छी प्राकृतिक रोशनी और वेंटिलेशन वाले स्थान पर स्थापित करें।

काम के घंटों के दौरान सोशल मीडिया से दूर रहें
ऑनलाइन पैसे कमाने के अनगिनत तरीके हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करने से आपको उनमें से कोई भी करने में मदद नहीं मिलेगी। सोशल मीडिया घर से काम करते समय सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। द क्वालिटेटिव रिपोर्ट में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में पाया गया है कि सोशल मीडिया का श्रमिकों पर कई प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

काम करते समय कुछ संगीत चलाएं
यदि आप पृष्ठभूमि में कुछ शोर के साथ बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं, तो घर से काम करने के लिए कुछ सुझाव घर पर अपने कार्यालय की जगह को दोहराने के लिए होंगे। आप सफेद शोर बजाकर ऐसा कर सकते हैं, जिसमें समुद्र की आवाज़, बारिश या जंगल की आवाज़ें शामिल हैं। आप कुछ संगीत भी चला सकते हैं जो आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

स्वस्थ आहार लें
सुनिश्चित करें कि आप एक निश्चित समय पर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाते हैं। आप बीच-बीच में छोटे-छोटे स्नैक्स खा सकते हैं, लेकिन पूरे भोजन की जगह इसे न लें।

निकोल किडमैन, मेलिसा मैकार्थी `नाइन परफेक्ट स्ट्रेंजर्स` में साथ करेंगी काम

दर्दनाक हादसा: यमुना एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक में घुसी कार, 3 लोगों की मौके पर हुई मौत

ब्लैक विडो के निर्देशक ने फिल्म को लेकर किया ये खुलासा