सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होती है 'दालचीनी'

दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है। दालचीनी वाला दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है। 

आपके शरीर से इन बीमारियों को दूर रखता है 'कीवी'

यह फायदे देता है दालचीनी 

आपको बता दें दालचीनी शरीर में फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है। इसमें पॉलीफेनॉल्स नाम का पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। दालचीनी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी होती है। जो कई तरह की बीमारियों को रोकने में मददगार होती है। इसी के साथ दांतों में बैक्टीरिया से सुरक्षा दिलाने में भी दालचीनी बेहद असरदार है। सांसों की बदबू, मुंह में संक्रमण, दांतों के क्षय आदि समस्याओं के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अनेक तरह के औषधीय गुणों से भरा होता है 'पीपल', इन बीमारियों में करें उपयोग

यह भी है अन्य फायदे 

इसी के साथ डायबिटीज रोग के लिए भी दालचीनी बेहद फायदेमंद है। यग इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने का काम करता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में यह काफी मददगार होता है। वही दालचीनी में एंटी बायोटिक और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है। ऐसे में स्किन इर्रिटेशन, खुजली और संक्रमण जैसी समस्याओं में दालचीनी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कई बीमारियों का दुश्मन है 'बथुआ', बस ऐसे करें इसका सेवन

नींबू से ज्यादा फायदेमंद है उसके छिलके, बस ऐसे करें उपयोग

आपके दांतो का और लौंग का है गहरा संबंध, अब जब भी दांत करें दर्द तो उपयोग करें लौंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -