लोकसभा तो जीत ली, अब राज्यसभा हारने का डर..! हरियाणा में पसोपेश में कांग्रेस

लोकसभा तो जीत ली, अब राज्यसभा हारने का डर..! हरियाणा में पसोपेश में कांग्रेस
Share:

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा की रोहतक लोकसभा सीट से चुनाव जीता है, जिसके कारण उन्हें राज्यसभा से इस्तीफा देना पड़ा है, जिससे उस सीट के लिए फिर से चुनाव होगा। हालांकि, कांग्रेस ने एक लोकसभा सीट हासिल की है, लेकिन हरियाणा विधानसभा में भाजपा की मजबूत स्थिति के कारण उसे राज्यसभा की एक सीट खोने का जोखिम है। दरअसल, कांग्रेस को डर है कि, जननायक जनता पार्टी (JJP) के सदस्यों और निर्दलीयों द्वारा क्रॉस-वोटिंग हो सकती है, जो संभवतः भाजपा के पक्ष में होगी।

हुड्डा 2020 में 2026 में समाप्त होने वाले कार्यकाल के लिए राज्यसभा के लिए चुने गए थे। हरियाणा में मौजूदा राजनीतिक माहौल के साथ, भाजपा के पास अपने विधायकों, JJP के एक गुट और कुछ निर्दलीयों सहित एक मजबूत समर्थन आधार है। संसदीय नियमों के अनुसार, लोकसभा के लिए चुने जाने पर राज्यसभा सांसद को इस्तीफा देना चाहिए, जिससे रोहतक में उनकी जीत के बाद हुड्डा की सीट खाली हो जाएगी। चुनाव आयोग को राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी करनी होगी, जो छह महीने के भीतर होना चाहिए। उपचुनाव राज्य विधानसभा चुनाव से पहले होने की संभावना है। वर्तमान में, कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी अंबाला से सांसद चुने गए हैं, जिससे हरियाणा विधानसभा की संख्या 87 हो गई है, जबकि बहुमत के लिए 44 की आवश्यकता है। जेजेपी के पास 10 विधायक हैं, लेकिन आंतरिक मतभेद हैं, जिनमें से दो खुले तौर पर भाजपा का समर्थन कर रहे हैं और एक, देवेंद्र सिंह बबली, पहले से ही लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर रहे हैं। कांग्रेस के पास 29 विधायक हैं, साथ ही तीन अन्य का समर्थन है, जिससे उनके विरोध की कुल संख्या 32 हो जाती है।

इस बीच, भाजपा के पास 41 विधायक हैं और गोपाल कांडा और नयनपाल रावत का समर्थन है। इनलो के एकमात्र विधायक अभय चौटाला और निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अब तक भाजपा का विरोध किया है। हालांकि, JJP के अतिरिक्त विधायक क्रॉस-वोटिंग कर सकते हैं। उल्लेखनीय रूप से, विधायक अपनी सदस्यता को जोखिम में डाले बिना किसी भी राज्यसभा उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं, 22 अगस्त 2006 को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुसार, जिसमें कहा गया था कि राज्यसभा चुनावों में क्रॉस-वोटिंग से अयोग्यता नहीं होती है।

आइसक्रीम के अंदर से निकली इंसान की कटी उंगली, जाँच में जुटी पुलिस

जीजा से चल रहा था पत्नी का अफेयर, अचानक पति को लग गई भनक और फिर...

केरल यूनिवर्सिटी के छात्रों के सामने होना था सनी लियोनी का शो, कुलपति ने नहीं दी इजाजत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -