यहां ट्रेन में सभी कार्यों का परिचालन संभालेंगी महिलाएं
यहां ट्रेन में सभी कार्यों का परिचालन संभालेंगी महिलाएं
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भानुप्रतापपुर से गुदुम के बीच ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रैन से जुडी खास बात ये है कि ट्रेन का परिचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगा. ट्रेन के चालक से लेकर गार्ड, स्टेशन मास्टर, टीटीई, कुली और वेंडर तक सभी कार्य महिलाएं ही संभालेंगी. 

शनिवार को दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजापुर के जांगला से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. दरसअल भानुप्रतापपुर कांकेर जिले में आता है और यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से ट्रेन को भारी सुरक्षा के बीच रवाना किया जाएगा. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार करीब पंद्रह हजार जवानों व पुलिस बल को ट्रेन की सुरक्षा में लगाया जाएगा.

ट्रैन के संचालन में पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में सौपने का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना ही है. रायपुर रेल मंडल में महिला सशक्तिकरण को लेकर पहली बार ही इस तरह का प्रयोग हो रहा है. रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों  के अनुसार, ट्रैन को हरी झंडी मिलने के बाद   लोको पायलट प्रतिभा बंसोड़ भानुप्रतापपुर से ट्रेन लेकर रवाना होंगी. इसी तरह ट्रेन में गार्ड के तौर पर नेहा कुमारी काम करेंगी.

आखिर क्यों ट्रैन के आखिरी डब्बे में लगा होता है क्रॉस का निशान

सलमान की जगह पीएम मोदी भी होते तो उन्हें जेल जाना पड़ता : काला हिरण केस

झारखण्ड से उजागर हुआ 30 करोड़ का घोटाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -