लोकसभा चुनाव: पूर्वोत्तर-दक्षिण भारत में पुरष मतददाताओं से अधिक है महिला वोटरों की संख्या
लोकसभा चुनाव: पूर्वोत्तर-दक्षिण भारत में पुरष मतददाताओं से अधिक है महिला वोटरों की संख्या
Share:

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची के मुताबिक, पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के नौ प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए जारी आंकड़ों के मुताबिक, लैंगिक अनुपात के मामले में दक्षिणी प्रदेशों तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और पुदुचेरी के साथ ही पूर्वोत्तर प्रदेशों में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और मिजोरम अग्रणी प्रदेश हैं.

इसके अलावा बाकी भारत से केवल गोवा एकमात्र राज्य है जहां महिला मतदाताओं की तादाद अधिक है. राष्ट्रीय स्तर पर वोटरों का लैंगिक अनुपात 958 है. आंकड़ों के मुताबिक, लैंगिक अनुपात के लिहाज से पुडुचेरी में एक हजार पुरुषों पर 1117 महिला वोटर हैं. केरल में यह आंकड़ा 1066, तमिलनाडु में 1021 और आंध्र प्रदेश में 1015 है. वहीं पूर्वोत्तर प्रदेशों में यह आंकड़ा 1054 से 1021 के मध्य है. वोटरों के लैंगिक अनुपात के मामले में दिल्ली पूरे देश में सबसे पीछे है. 

यहां एक हजार पुरुषों के अनुपात में 812 महिला वोटर है. दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत सात प्रदेशों में मतदाताओं का लैंगिक अनुपात 800 से 900 के मध्य है. आबादी में वोटर के अनुपात के लिहाज से देश में प्रति एक हजार लोगों पर वोटरों की संख्या 631 है. आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, केरल में प्रति एक हजार आबादी पर 741 वोटर हैं, जबकि पंजाब और ओडिशा में यह आंकड़ा 700 और तमिलनाडु में 728 है. 

खबरें और भी:-

ये है देश का सबसे छोटा पोलिंग बूथ, सिर्फ एक महिला डालती है वोट

पिछले 450 दिनों से सिर्फ चिकन खा रहा है यह व्यक्ति, अब तक खर्च किए 1 लाख 37 हजार

महिला ने किया हैरतअंगेज कारनामा, 9 मिनट में दिया 6 बच्चों को जन्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -