महिलाएं 25 की उम्र के बाद जरूर खाएं ये फल

महिलाएं 25 की उम्र के बाद जरूर खाएं ये फल

महिलाओं की शारीरिक बनावट पुरुषों की अपेक्षा कमजोर होती है. इसलिए शारीरिक क्षमता के अनुसार महिलाओं को खानपान का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. औरतों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनमें शारीरिक कमजोरी आने लगती है. ऑफिस गोइंग महिला हो या फिर हाउसवाइफ कमर दर्द, थकान, एनीमिया जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं. 25 वर्ष की उम्र के बाद यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती हैं. इस उम्र के बाद अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें 25 वर्ष की उम्र के बाद जरूर खाना चाहिए. 

1- 25 साल की उम्र के बाद चेरी को अपने खाने में जरूर शामिल करें.  चेरी में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. चेरी का सेवन करने से अच्छी नींद, याददाश्त बढ़ना, मोटापा कम करना और दिल और डायबिटीज जैसी समस्याओं से बचाव होता है. 

2- पपीते में पपेन नाम का एंजाइम मौजूद होता है. जो खाने को पचाने में मदद करता है. 25 साल की उम्र के बाद पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है. ऐसे में रोजाना दो कटोरी पपीते का सेवन करें. इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो जाएगी. 

3- सेब का सेवन करने से सेहत के साथ-साथ त्वचा में भी निखार आता है. इसमें भरपूर मात्रा में एस्ट्रिजेंट तत्व मौजूद होते हैं जो रक्त के बहाव को संतुलित रखते हैं. रोजाना सेब का सेवन करने से दांत भी मजबूत हो जाते हैं. 

4-  अमरूद में भरपूर मात्रा में मैगनीज, विटामिन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. रोजाना अमरूद का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है. इसके अलावा अमरुद मुंह के छाले, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से भी छुटकारा दिलाता है. 

5- ज्यादातर महिलाओं के शरीर में खून की कमी की समस्या रहती है. खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना टमाटर का सेवन करें. टमाटर का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है.  टमाटर का सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनप पाती हैं.

 

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन