गर्भवती होने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान
गर्भवती होने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान
Share:

शादी के बाद हर महिला की सबसे बड़ी इच्छा होती है कि उसके घर में एक नया मेहमान आएं. ऐसे में गर्भवती होने से पहले महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिएं क्योंकि इससे आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा.   

गर्भधारण करने के बाद महिला को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकिल में कुछ खास टिप्स बताने जा रहे है जिसे गर्भधारण करने से पहले या बाद अपनाने से आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहेगा. 

1. गर्भधारण करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें. डॉक्टर की सलाह लेंगी तो आगे चल कर आपको कई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

2. गर्भावस्था के दौरान कोई भी परेशानी ना आएं इसलिए फ़ोलेट की मात्रा अच्छी होनी चाहिए. गर्भावस्था में फ़ोलेट की मात्रा बहुत जरुरी है. 

3. गर्भवती महिलाओं को आयोडीन अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिएं क्योंकि यह बच्चे के लिए बहुत जरुरी है. इससे तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क विकास में बहुत मदद मिलती है.

4. धूम्रपान गर्भवती महिलाओं के लिए कई मुश्किलें पैदा कर सकती हैं, इसलिए अगर आप धूम्रपान करती है तो अपने बच्चे के लिए छोड़ दें.

5. शराब गर्भवती महिलाओं के बहुत हानिकारक होती है क्योंकि यह बच्चे के दिमाग, दिल, लंग और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -