महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने मिलाया इस खास दोस्त से हाथ, जल्द होगा लागू
महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने मिलाया इस खास दोस्त से हाथ, जल्द होगा लागू
Share:

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय देशभर में आपात स्थिति में महिलाओं की मदद करने के लिए मोबाइल फोन सेट में 'पैनिक बटन' लगवाने की तैयारी कर रहा हैं. इससे महिलाओं को सुरक्षित माहौल मिल सकेगा. मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार मोबाइल फोन सेट में पैनिक बटन को प्रायोगिक तौर पर लागू किया गया था. इस दौरान इसके बेहतर रिजल्ट देखे गए. 

भारत में लॉन्च हुआ VIVO का नया रूप, जानिए खासियत ?

आपको बता दें कि यह प्रयोग उत्तर प्रदेश के 47 जिलों में किया गया. इनमें ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल थे. प्रयोग के सफल रहने के बाद अब मंत्रालय इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने जा रहा है. मोबाइल फोन सेट में पैनिक बटन का इस्तेमाल कर कोई भी महिला आपात स्थिति में निकटतम पुलिस वैन (पीसीआर), परिजनों, मित्रों और पंजीकृत तीन कार्यकर्ताओं को आसानी से सूचना दे सकेगी. आपको बता दें कि इसके लिए संबंधित महिला एक ही बटन दबाकर सूचना दे सकती है.  

Panasonic का डबल धमाल, Eluga X1 और Eluga X1 Pro भारत में लॉंच

इससे महिला की भौगोलिक स्थिति की सूचना मोबाइल फोन सेट से जुड़े तंत्र को मिल जाएगी. कहा जा रहा हैं कि यह सूचना एसएमएस के जरिए जाएगी. पीडि़त महिला को कम से कम दो मिनट, अधिकतम 26 मिनट और औसतन आठ मिनट में मदद मिल सकेगी. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, मंत्रालय सभी मोबाइल फोन सेट में पैनिक बटन लगवाने की तैयारी में हैं और इसके लिए जल्दी ही गृह मंत्रालय से बात होने वाली हैं. 

यह भी पढ़ें...

1 हफ्ते बाद samsung के इस फ़ोन की दस्तक, आज ही जान लें सबसे धमाकेदार फीचर्स

भारत में क्यों नहीं होता 4 पंखुड़ी वाले पंखों का उपयोग, जानकर हैरान रह जाएंगे आप ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -