महाराष्ट्र की जेल में कैदी कर सकेंगे वीडियो कॉल
महाराष्ट्र की जेल में कैदी कर सकेंगे वीडियो कॉल
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र के कैदियों के लिए अब वीडियो कॉल की सुविधा भी उपलब्ध कराइ जा रही है जिससे वो अपने परिवार वालों से बात कर सके. इसका लाभ फ़िलहाल महिला कैदी ही ले रही हैं और साथ ही जेल के खुले कैदी भी इसका लाभ ले रहे हैं. इसके बाद इन्हें सभी को उपलब्ध कराइ जाएगी. इस बात की जानकारी राज्य सरकार के जेल विभाग में तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दी है जो एक अनोखी और पहली पहल है. 

भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं हासिल कर पाया ये खिलाड़ी

अधिकारी ने बताया कि जेल विभाग ने महिला जेलों और खुली जेल में बंद कैदियों के लिये स्मार्ट विडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू की है. इसे पहले प्रायोगिक आधार पर पुणे के यरवदा में स्थित जेलों में किया गया जिसके बाद ही इसे पूरे राज्य में शुरू किया गया है. इसके अनुसार कैदी एक तय दिन पर ही अपने परिजनों से बात कर पाएंगे. कैदी एक पंजीकृत मोबाइल  फोन नंबरों पर पांच मिनट तक अपने परिवार से बात कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके लिए उन्हें 5 रूपए का भुगतान भी करना होगा जो वो जेल में रहकर ही कमाते हैं. इन स्मार्टफोन को कैदी कल्याण कोष से खरीदा जाएगा

ड्रग्‍स के नशे में चूर होकर मॉडल बेटे ने किया अपनी ही माँ का क़त्ल

इसके अलावा जब भी कैदी बात करेंगे एक पुलिस कांस्टेबल नजर रखेगा ताकि यह सुनिश्चित हो कि बातचीत सिर्फ पारिवारिक मुद्दों और हाल-चाल जानने की ही हो. इसके पहले जेलों में टेलीफोन लगे हुए थे जिसमें सिक्का डालकर वो अपने परिवार से बात कर सकते थे जिसमें 5 मिनट ही कैदी अपने परिवार से बात चित कर सकते थे.  

खबरें और भी..

पेट्रोल-डीजल : राहत के बाद फिर बढ़ने लगे पेट्रोल डीज़ल के दाम, आज हुआ इतना इजाफा

मुंबई में बना देश का सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -