राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरीं इस देश की महिलाएं, मांग रही इस्तीफा

राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरीं इस देश की महिलाएं, मांग रही इस्तीफा

मिन्स्क: बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ पूरे देश में जोरदार विरोध प्रदर्शन हो रहा हैं. अब महिलाएं भी सड़क पर उतर चुकी हैं. राजधानी मिंस्क में शनिवार को राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के दौरान 300 से ज्यादा लोगों को अरेस्ट किया गया. इनमें बीते छह हफ़्तों से जारी प्रदर्शनों का चेहरा बनी बुजुर्ग महिला भी शामिल हैं.

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में 2,000 से अधिक महिलाएं शामिल हुईं. बेलारूस में नौ अगस्त को राष्ट्रपति चुनाव के बाद विरोध प्रदर्शन आरंभ हुए थे, जो अब भी जारी हैं. अधिकारियों का कहना है कि लुकाशेंको ने 80 फीसद वोट प्राप्त कर सातवीं बार राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं जबकि विरोधियों और कुछ चुनाव कार्यकर्ताओं का कहना है कि चुनाव परिणामों में गडबड़ी की गई है. मानवाधिकार समूह वियासना ने कहा है कि शनिवार को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान 320 से अधिक लोगों को अरेस्ट किया गया है.

हिरासत में ली गईं महिलाओं में 73 सालों पूर्व भू-विज्ञानी नीना बहिंस्काया भी शामिल हैं, जो प्रदर्शनों का पॉपुलर चेहरा बन गई हैं. लुकाशेंको बीते 26 वर्षों से अपने पद पर बने हुए हैं. प्रदर्शनकारी राष्‍ट्रपति के इस्‍तीफे और वापस चुनाव कराए जाने की मांग कर रहे हैं.

अब संयुक्त अरब अमीरात और इसराइल क्षेत्रीय फिल्म समारोह के लिए हुए साथ

पूर्व अनुसूचित जाति के न्यायाधीश का किया जाएगा चुनाव

संयुक्त राष्ट्र ने एक आभासी घटना को संबोधित करते हुए 75 साल की सेवा की पूरी