महिलाओं के लिए पर्याप्त नींद लेना हैं बेहद जरुरी
महिलाओं के लिए पर्याप्त नींद लेना हैं बेहद जरुरी
Share:

महिलाऐं दिनभर घर के कामों में व्यस्त रहती हैं. जो महिलाएं ऑफिस जाती हैं वह घर और ऑफिस दोनों जगहों के कामकाज को संभालती हैं. पुरुष अक्सर महिलाओं से बहस करते रहते हैं कि औरते सारा दिन घर में रहती है. वो ऑफिस जाते है, बाहर का काम करते हैं. इसलिए वो हम महिलाओं से ज्यादा थक जाते है. पर पुरुष ये नहीं सोचते की उन्हें ऑफिस के कामों से हफ्ते में एक बार छुट्टी तो मिल ही जाती हैं पर महिलाए सुबह से लेकर रात तक हर दिन घर के कामों में लगी रहती हैं. 

अब इतनी मेहनत करने के बाद जब महिलाऐं पर्याप्त नींद नहीं ले पाती तो वे चिड़चिड़ी हो जाती हैं. क्योंकि उन्होंने जो ऊर्जा दिन भर नष्ट की थी उसके मुकाबले कम आराम किया हैं. और वे धीरे धीरे अवसादग्रस्त होने लगती हैं. चूंकि पुरुषों की तुलना में महिलाऐं ज्यादा संवेदनशील होती हैं, इसलिए नींद में बाधा आने पर उनके शरीर और स्वस्थ पर इसका ज्यादा असर पड़ता हैं.

महिलाओं में नींद खराब होने की स्थिति में 'सी-रिएक्टिव प्रोटीन' और 'इंटरल्यूकिन-6' का स्तर काफी बढ़ा पाया गया। इनका बढ़ा स्तर डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। पुरुषों में यह खतरा कम होता हैं. इससे पता चलता है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले अधिक नींद की जरूरत होती है। और साथ ही महिलायें यदि कम नींद लें तो इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ने की आशंका अधिक होती हैं। तो, महिलायें यदि कभी अधिक आराम करती हैं, तो यह उनकी जरूरत और अधिकार दोनों हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -