'G-20 के प्रमुख विषयों में वुमन लीड डेवलपमेंट एक बड़ी प्राथमिकता का विषय है': PM मोदी
'G-20 के प्रमुख विषयों में वुमन लीड डेवलपमेंट एक बड़ी प्राथमिकता का विषय है': PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार (3 जनवरी 2023) को पीएम नरेंद्र मोदी ने 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस समारोह को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले 25 सालों में भारत जिस ऊंचाई पर होगा, उसमें भारत की वैज्ञानिक शक्ति की भूमिका बहुत अहम होगी। 

वही इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अभी भारत को G-20 अध्यक्षता की जिम्मेदारी प्राप्त हुई है तथा G-20 के प्रमुख विषयों में भी वुमन लीड डेवलपमेंट एक बड़ी प्राथमिकता का विषय है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 सालों में भारत ने गवर्नेंस से लेकर सोसाइटी और इकोनॉमिक तक इस दिशा में कई ऐसे असाधारण काम किए हैं, जिनकी आज चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि बीते 8 सालों में एक्सट्रा मोरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट में महिलाओं की हिस्सेदारी दोगुनी हुई है। महिलाओं की ये बढ़ती हिस्सेदारी इस बात का प्रमाण है कि समाज भी आगे बढ़ रहा है तथा विज्ञान भी आगे बढ़ रहा है। 

उन्होंने कहा कि भारत की जरूरतों की पूर्ति के लिए, भारत में विज्ञान का विकास, हमारे वैज्ञानिक समुदाय की मूल प्रेरणा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में विज्ञान, भारत को आत्मनिर्भर बनाने वाली होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें ऐसे विषयों पर काम करने की आवश्यकता है, जो पूरी मानवता के लिए अहम हों तथा सबके लिए भारत को अहम बनाएं। उन्होंने कहा कि यदि वैज्ञानिक समुदाय ऊर्जा आवश्यकताओं की तरफ काम करेगा, तो इससे देश को सहायता मिलेगी। 

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर उमा भारती ने राहुल गांधी को दिया ये संदेश

डांस के दौरान कांग्रेस नेता ने की जमकर फायरिंग, वीडियो वायरल होते ही मचा बवाल

पिता बनने वाले है लालू के बेटे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -