पीर‍ियड्स से पहले हो रहा है व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज तो हो जाएं सावधान
पीर‍ियड्स से पहले हो रहा है व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज तो हो जाएं सावधान
Share:

आप सभी ने देखा होगा और आप सभी जानते ही होंगे प‍ीर‍ियड्स का समय आने से पहले वजाइना से व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज या सफेद पानी आना शुरू हो जाता है। हालाँकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इस लिस्ट में यीस्‍ट इंफेक्‍शन, गंदगी के कारण सफेद पानी आने की समस्‍या शामिल है जो पीर‍ियड्स से पहले होती है। आप सभी को बता दें कि व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज द‍िखने में सफेद रंग का च‍िपच‍िपा पदार्थ होता है। मह‍िलाओं के ल‍िए ये समस्‍या नजरअंदाज करने पर बढ़ भी सकती है इसल‍िए लक्षण नजर आने पर तुरंत इलाज करवाना चाह‍िए। अब आज हम आपको बताते हैं पीर‍ियड्स से पहले व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या का कारण, लक्षण और इलाज के बारे में।

व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या का कारण-
* आपको बता दें कि बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन (bacterial infection) के कारण भी पीर‍ियड्स से पहले सफेद पानी आने की समस्‍या हो सकती है। वहीं आपको बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन की समस्‍या से बचने के ल‍िए साफ-सफाई का खास ख्‍याल रखना होगा और जरूरत पड़ने पर डॉक्‍टर से संपर्क करके दवा लेनी चाह‍िए।

* कई बार पोषक तत्‍व की कमी (vitamin deficiency) के कारण भी पीर‍ियड्स से पहले सफेद पानी आने की समस्‍या हो सकती है। जी हाँ और इसी के चलते आपको अपने रूटीन में फाइबर र‍िच डाइट एड करनी चाह‍िए ज‍िसमें आपको ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए।

* यीस्‍ट इंफेक्‍शन (yeast infection) के लक्षण नजर आने पर पीर‍ियड्स से पहले व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या हो सकती है। आपको बता दें कि यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने पर ड‍िस्‍चार्ज सफेद और गाढ़ा हो सकता है। 

* स्‍ट्रेस (stress) होने पर पीर‍ियड्स होने से पहले व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में स्‍ट्रेस से बचने के ल‍िए आप डीप ब्रीद‍िंग, योगा, मेड‍िटेशन की मदद ले सकते हैं। 

* इसके अलावा बार-बार एबॉर्शन (multiple abortion) होने के कारण पीर‍ियड्स के पहले व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या हो सकती है। जी हाँ और आपको प्रेगनेंसी से बचने के ल‍िए गर्भन‍िरोधक उपायों का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।


पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज के लक्षण (Symptoms of white discharge before periods)-
वजाइना से सफेद पानी आना 
चक्‍कर आना 
सिर में दर्द होना 
थकान होना 
प्राइवेट पार्ट में खुजली 
कमजोरी होना 
प्राइवेट पार्ट से बदबू आना 
कब्‍ज की समस्‍या 


पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज का इलाज (White discharge before periods treatment)-


* अगर आपको व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या हो रही है तो आप अदरक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल अदरक का पानी पीने से सफेद पानी आने की समस्‍या से राहत म‍िलती है।

* व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप टी ट्री ऑयल को गुनगुने पानी में म‍िक्‍स करें और उस पानी में कॉटन बॉल भ‍िगोकर, वजाइनल एर‍िया को उस पानी से साफ कर सकते हैं। 

* अगर आप मौसमी सब्‍ज‍ियों का जूस प‍िएंगे तो भी सफेद पानी की समस्‍या से बच सकते हैं।

* ध्यान रहे व्‍हाइट ड‍िस्‍चार्ज की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप साफ-सफाई का ध्‍यान रखें, जरूरत महसूस होने पर एक द‍िन में दो बार अंडरव‍ियर बदल सकते हैं।

हर दिन खजूर खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

अनियमित पीरियड्स से लेकर कब्ज तक से राहत देते हैं अलसी के बीज

मुंह के छालों से लेकर हैजे तक के लिए फायदेमंद है गुलाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -