महिलाओं को करवाना चाहिए रूटीन चेकअप, इन बिमारियों का चलता है पता
महिलाओं को करवाना चाहिए रूटीन चेकअप, इन बिमारियों का चलता है पता
Share:

रूटीन चेकउप हर किसी को करवाते रहना चाहिए इससे आपकी सेहत के बारे में पता चलता रहता है. ऐसे में खास तौर पर महिलाओं को चेक करवाते रहना चाहिए. उन्हें बीमारी का ज्यादा खतरा रहता है और किसी भी तरह की बीमारी उन्हें घेर लेती है. महिलाओं को चाहिए की समय-समय पर अपनी मेडिकल जाँच करवाते रहे क्योंकि महिलाओं पर कुछ कैंसर का खतरा बढ़ता जा रहा हैं. आज हम आपको उन्हीं कैंसर के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका शिकार महिलाऐं बनती हैं.

* कोलोरेक्टल कैंसर
महिलाओं में होने वाला यह तीसरा सबसे खतरनाक कैंसर है, जो बड़ी आंत को प्रभावित करता है. इसमें डायरिया या कब्ज समेत पेट का व्यवहार बदलना, या मल में बदलाव (जो चार हफ्ते से ज्यादा रहे) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा कोलोरेक्टल कैंसर के दौरान मल से खून आना, पेट में दर्द रहना, वजन का घटना, कमजोरी और थकान जैसी समस्याए भी होने लगती है.

* ओवेरियन (अंडाशय) कैंसर
वैसे तो यह कैंसर 55- 65 साल की उम्र में अधिक होता है लेकिन आजकल महिलाओं को यह कैंसर कम उम्र में हो जाती है. ज्यादा महिलाओं को यह कैंसर जेनेटिक प्रॉब्लम के कारण होता है. पेट के निचले हिस्से में दर्द, अपच, बार- बार पेशाब आना, भूख न लगना, पेट के व्यवहार में परिवर्तन, पेट में सूजन और पेट का फूलना इस कैंसर के प्रमुख लक्षण हैं.

* ब्रेस्ट कैंसर
आज के समय में महिलाएं कम उम्र में ही ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही हैं. यह स्तन में असामान्य कोशिकाओं के म्युटेशन बढ़ने से होता है. ये कोशिकाएं मिलकर पहले एक ट्यूमर बनाती हैं. ब्रेस्ट कैंसर होने पर निप्पल का धंसा हुआ होना, स्तन पर गुठलिया बनना, त्वचा का लाल होना, बगल में गांठ पड़ना, स्तन के कुछ हिस्से में सूजन या निप्पल्स से खून निकलना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, जो पीरियड्स के बाद भी बने रहते हैं.

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

गर्मी में आई तो जानिए तरबूज़ खाने के फायदे, शरीर को होता है लाभ

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -