इस गाँव में 400 साल से नहीं जन्मा कोई भी बच्चा, फिर भी महिलाएं बनती हैं माँ
इस गाँव में 400 साल से नहीं जन्मा कोई भी बच्चा, फिर भी महिलाएं बनती हैं माँ
Share:

भला ऐसा कैसे हो सकता है कि किसी गाँव में कोई भी महिला ने बच्चे को जन्म ना दिया है. ये बात सुनने में अजीब लगता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप सुनकर हैरान होने ही वाले हैं. आप भी इस बात से इंकार कर देंगे कि यहां कोई भी बच्चा नहीं जन्म है. लेकिन ये सच है कि यहां पर पिछले 400 सालों में कोर्इ भी बच्चा नहीं जन्मा है. आइये आपको बता देते हैं कहाँ है ये गांव. 

दरअसल, ये गांव कहीं और नहीं बल्कि मध्यप्रदेश में भोपाल से करीब 70 किमी की दूरी पर ये गांव स्थित है. ये मामला राजगढ़ के सांका जागीर गांव का है जहां पर आज तक कोई बच्चा नहीं जन्मा. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि यहां की कोई महिला माँ ना बनी हो. असल में बात ये है कि इस गांव में गर्भवती महिलाआें को जब भी प्रसव पीड़ा होती है तो उन्हें गांव से बाहर ले जाया जाता है. गांव की सीमा के बाहर बने एक कमरे में गर्भवती महिलाआें को ठहराया जाता है. जहां पर उनकी डिलीवरी करार्इ जाती है. गांव वालों का विश्वास है कि यदि बच्चा गांव की सीमा के अंदर पैदा होगा तो या तो उसकी मौत हो जाएगी या फिर वह दिव्यांग हो जाएगा. 

डिलीवरी के कुछ घंटों बाद जब बच्चे के स्वस्थ होने की खबर मिलती है तो गांव वाले उन्हें गांव की सीमा में प्रवेश करवाते हैं. गांव के बुर्जुर्गों के अनुसार 50 सालों से उन्होंने गांव में किसी भी बच्चे को जन्म लेते हुए नहीं देखा है. गांव के कुछ लोगों का कहना है कि किसी जमाने में गांव में श्यामजी का मंदिर था. उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए ये निर्णय लिया गया था. इसके बाद से ही गर्भवती महिलाआें की डिलीवरी गांव से बाहर करवार्इ जाती है. 

शादी के बाद चली गई पत्नी तो यहां सरकार कराइये मुफ्त में दूसरी शादी

ATM से निकलने लगे डबल पैसे, 100 की जगह निकले 500 के नोट

खाने के साथ बर्तन भी खाते हैं यहाँ के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -