पुरुष नहीं बल्कि कुत्तो के साथ ज्यादा चैन से सोती हैं महिलाएं

पुरुष नहीं बल्कि कुत्तो के साथ ज्यादा चैन से सोती हैं महिलाएं

हाल ही में न्यूयार्क के एक कॉलेज के शोधकर्ताओं ने एक शोध के तहत खुलासा किया है कि औरतें इंसानो के मुकाबले कुत्तों के साथ ज्यादा अच्छे से नींद लेती है.आपको बता दे कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका की 962 औरतों पर शोध करते हुए ये खुलासा किया है कि औरतें अपने पार्टनर की अपेक्षा कुत्तो की साथ ज्यादा अच्छी नींद लेती है. इस शोध में ये भी खुलासा किया की लगभग 55 प्रतिशत औरतें कुत्तो की साथ और लगभग 30 प्रतिशत की आसपास औरतें बिल्लियों की साथ सोती है.

कैनिसिअस कॉलेज द्वारा कराये गए इस शोध में औरतों को प्रश्न सूची दी गई थी जिसमे उनसे ये पूछ गया था कि उनका कुत्तो और बिल्लियों के साथ सोने का तजुर्बा कैसा था? और साथ ही अपने साथी की साथ सोने का तजुर्बा कैसा था? तो ये उन्हें ये मालूम पड़ा कि  औरतें अक्सर बिल्लियों और अपने साथी की साथ सोने में काफी अव्यवस्थित महसूस करती है. वहीं कुत्ते उनकी नींद लिए अच्छे साथी साबित होते है.

शोधकर्ताओ ने इसका कारण बताते हुए ये भी तर्क दिया की अक्सर कुत्ते अपने मालिक की दिनचर्या को जल्दी समझ लेते है. उनका मानना ये था की कुछ लोग कुत्तो के साथ इस कारण भी अच्छी नींद ले लेते है की उन्हें शायद ये भरोसा होता है कि किसी भी तत्काल परिस्थिति में कुत्ते सतर्क रहेंगे और वो उनको भी सतर्क कर देंगे. वहीं एरिजोना कि एक क्लिनिक ने कुछ समय पहले एक अध्यन किया था जिसमे उन्होंने पाया की कुत्तो के साथ नींद लेने वाले लोग सामान्यतः अन्य की अपेक्षा बेहतर नींद का अनुभव करते है.

16 साल की लड़की के बाल देखकर आपको भी होने लगेगी जलन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अब यहां मरीजों के ऑपरेशन करते दिखाई देंगे रोबोट

क्रिसमस पर काटा 750 किलो का केक, देखकर ही मुँह में पानी आ जाएगा