अब आतंकियों और नक्सलियों का खात्मा करेंगी महिला कमांडो, ट्रेनिंग जारी

पटना: बिहार में अब आतंकवादियों और नक्सलियों का खात्मा करने के लिए बिहार पुलिस ने एक विशेष महिला कमांडो का दस्ता तैयार किया है, जो इस तरह का देश का पहला महिला कमांडो दस्ता है. राज्य में अब तक आतंकवादी और नक्सलियों से जंग में सिर्फ पुरुष कमांडो और पुलिस बल मौजूद थे, लेकिन महाराष्ट्र में जारी ट्रेनिंग समाप्त करने के बाद जल्द ही बिहार में महिला कमांडो दस्ता तैयार होने जा रहा है.

जानकारी के अनुसार, महिला कमांडो दस्ते की जबरदस्त ट्रेनिंग इस समय महाराष्ट्र के मुदखेड में स्थित सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर ऑफ CRPF में चल रही है और बताया जा रहा है कि जल्द ही यह कमांडो दस्ता बिहार लौटेगा और इसे अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी और नक्सलियों से मुकाबला करने के साथ ही इन्हें VVIP सुरक्षा जिसमें सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा में शामिल स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप है, उसमें भी शामिल किया जाएगा.

आतंकवादियों और नक्सलियों से लोहा लेने के लिए इन्हें आतंक विरोधी दस्ते (ATS) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) में शामिल किया जाएगा. महाराष्ट्र में CRPF ट्रेनिंग सेंटर जाने से पहले महिला कमांडो के इस दस्ते ने बिहार मिलिट्री पुलिस-5 में भी प्राथमिक ट्रेनिंग हासिल की है. महाराष्ट्र में बिहार के महिला कमांडो को जिस तरीके का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, उसमें वैसे प्रशिक्षण भी शामिल है, जो छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से लोहा लेने के लिए सुरक्षाबलों को दी जाती है. 

BBC है नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट के प्रवक्ता फहीम दश्ती की हत्या का जिम्मेदार ?

सेंसेक्स और निफ्टी में आया नया बदलाव, जानिए क्या है बाजार का हाल

भारत के सकल घरेलू उत्पाद में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -