देश में यहाँ महिलाएं ले रही हैं ड्राइविंग लाइसेंस से ज्यादा गन लाइसेंस
देश में यहाँ महिलाएं ले रही हैं ड्राइविंग लाइसेंस से ज्यादा गन लाइसेंस
Share:

बीहड़ और डाकुओं के लिए वैसे भी चम्बल सुर्ख़ियों में बना रहा है वहीँ से एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आयी है . चम्बल के मुरैना जिले में महिलाएं ड्राइविंग लाइसेंस से  ज्यादा गन लाइसेंस लेने में रूचि दिखा रही हैं ऐसा नहीं है कि यहाँ महिलाएं वाहन नहीं चलाती बल्कि दोपहिया , चार पहिया वाहन चलाने के बावजूद भी वह ड्राइविंग लाइसेंस लेने में अपनी रूचि नहीं दिखा रही हैं इनकी अपेक्षा में वह बन्दुक लाइसेंस लेने में अपनी ज्यादा रूचि दिखा रही हैं.

जिले में महिलाओं के बदूक लाइसेंस पुरुषों के डाइविंग लाइसेंस से भी ठीक दोगुना हैं यहाँ तो सरकार की पिंक कोड निशुल्क योजना भी महिलाओं को आकर्षित नहीं कर पा रही है . देश में शस्त्र लाइसेंस लेने के मामले में यहाँ की महिलाएं काफी आगे हैं और एक समस्या यहाँ ये भी है कि महिलाएं दो पहिया , चार पहिया वाहन का उपयोग करने के बावजूद भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए घर से बाहर निकल नहीं रही हैं.

आलम यह है कि 2011 की जनगणना के अनुसार यहाँ 1 लाख 22 हज़ार पुरुषों के पास ड्राइविंग लाइसेंस हैं वहीँ ड्राइविंग लाइसेंसधारी महिलाएं महज़ 2 हज़ार 285 हैं .  जिले बन्दुक लाइसेंसधारी पुरुषों की संख्या 27 हज़ार है जबकि 1350 महिलाओं के पास बन्दुक लाइसेंस है . 

स्थानीय प्रशासन के कठिन प्रयास के बावजूद भी यहाँ सिर्फ 145 महिलाओं के ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन ही आये हैं जिन में से करीब 10 लाइसेंस बनकर तैयार हैं.प्रशासन का कहना है कि जो महिलाएं ड्राइविंग लाइसेंस नहीं ले रही हैं वो वाहन चला रहीं है उन पर कभी भी उचित कार्यवाही की जा सकती है. महिलाओं में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए प्रति जागरूकता लाने के लिए महिला सशक्तिकरण विभाग के कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर जागरूक अभियान चलाया जा रहा है . 

वर्तमान मप्र प्रशासन, अब तक का सबसे भ्रष्ट और अयोग्य प्रशासन: भाजपा विधायक सरताज सिंह

जगुआर ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार

राफेल डील पर फ्रांस के राष्ट्रपति का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -