जानिए कब होती थी महिलाओं में पुरुषो से ज्यादा ताकत?
जानिए कब होती थी महिलाओं में पुरुषो से ज्यादा ताकत?
Share:

आज के दौर में कहा जाता है कि पुरुष महिलाओं से ज्यादा ताकतवर हैं। लेकिन बात करें महिलाओं की तो ये भी मानना है कि एक औरत कभी भी कम नही आंकना चाहिए। लेकिन वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसी खोज की है जिससे ये साबित होता है कि पहले की महिलाएं पुरुषो से कई अधिक ताकतवर थीं।

दरअसल, नर्मदा घाटी की गुफाओं के आसपास ASI (एंथ्रोपोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) के वैज्ञानिकों को 70 हजार साल पुरानी महिलाओं की अस्थियों के टुकड़े मिले हैं। जिससे जांच में कुछ ऐसा साबित हुआ कि वो भी हैरान रह गए। मिली हुयी हड्डियां दुनिया के शुरुआत की है जहाँ पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता था और महिलाएं पुरुषों के साथ जंगली जानवरों का शिकार किया करती थी।

वैज्ञानिकों के मुताबिक उस समय की महिलाओं की हड्डियां आज के इंसानों की तुलना में अधिक चौड़ी और मजबूत थीं। इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनिया की शुरुआत के दौरान महिलाएं आज के वक्त के पुरुषों से भी ज्यादा ताकतवर थी। यहाँ तक कि अपने क्षेत्र में आये घुसपैठियों का मोर्चा भी संभाल लेती थी। वैज्ञानिकों को हाथी की हड्डी से बनी खुरपी, ब्लेड की तरह तेज क्लीवर और स्क्रैपर आदि भी मिले हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसी काल में जानवरों की हड्डियों के गहन पहनने का चलन भी शुरू हुआ।

एक्स रे मशीन है इस लड़की की आंखे, डॉक्टर भी है हैरान

देश के कुछ जगहों पर लगे ये बोर्ड जिसे देखकर आपका पेट दर्द करने लग जायेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -