अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर हमले हो रहे हैं: यूएन
अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर हमले हो रहे हैं: यूएन
Share:

 

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने अफगान महिलाओं और लड़कियों की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए दावा किया है कि "अफगान महिलाएं बुनियादी अधिकारों से वंचित हैं।"
संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार "अफगान महिलाओं और लड़कियों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है। पहले से कहीं अधिक, उन्हें संयुक्त राष्ट्र की सहायता और एकजुटता की आवश्यकता है।"

मानवीय संगठनों द्वारा महिलाओं और लड़कियों के लिए भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, आजीविका की संभावनाओं और सुरक्षात्मक सेवाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। "अफगान महिलाओं और लड़कियों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है। अब, पहले से कहीं अधिक, उन्हें हमारी मदद और एकजुटता की आवश्यकता है। मानवतावादी चाहते हैं भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, काम की संभावनाएं और सुरक्षा देकर अधिक महिलाओं और लड़कियों की मदद करने के लिए "ओसीएचए ने एक ट्वीट भेजा। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, 11.8 मिलियन अफगान महिलाओं और लड़कियों को तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

महिलाओं ने बुधवार को काबुल में विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद ओसीएचए का ट्वीट आया। अफगान महिलाएं राजधानी काबुल में सत्ताधारी तालिबान द्वारा उन पर लगाए गए विभिन्न नियमों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। कार्यकर्ता के अनुसार, तालिबान महिलाओं को सार्वजनिक रूप से और काम पर हिजाब पहनने के लिए मजबूर करता है, जिसका अर्थ है कि काबुल में नया नेतृत्व नहीं चाहता कि महिलाएं काम करें।

अफगान महिलाओं के लिए तालिबान की सत्ता में वापसी एक बुरे सपने जैसा है। महिलाओं को शिक्षा, श्रम और लंबी दूरी की यात्रा पर प्रतिबंध सहित कई प्रतिबंधात्मक कानूनों के अधीन किया गया है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान में महिलाओं को धमकाना "नया सामान्य" हो गया है।

उत्तर कोरिया ने नए अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद 'मजबूत' प्रतिक्रिया की चेतावनी दी

दक्षिण कोरिया ने अपनी विदेश यात्रा एडवाइजरी 13 फरवरी तक बढ़ाई

पाकिस्तान के निचले सदन ने राजस्व बढ़ाने और वित्तीय सुधार करने के लिए विधेयक पारित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -