महिला का आरोप, खाप पंचायत ने जबरन करवाया तलाक़ और ठोंक दिया 12 लाख का जुर्माना

Jan 14 2019 04:39 PM
महिला का आरोप, खाप पंचायत ने जबरन करवाया तलाक़ और ठोंक दिया 12 लाख का जुर्माना

जोधपुर: अजीब तरह के फैसलों के लिए बदनाम हरियाणा की खाप पंचायातों जैसा ही एक मामला अब राजस्थान से भी प्रकाश में आया है. राजस्थान में जयपुर के बाद दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर की एक विवाहिता ने आरोप लगते हुए कहा है कि खाप पंचायत के फैसले ने उसकी जिंदगी बर्बाद कर दी है. महिला ने बताया कि पंचायत ने न केवल उसका जबरन तलाक करवाया, बल्कि उसके प​रिवार पर लाखों रुपए का जुर्माना भी लगा दिया है.

सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स के साथ निफ़्टी भी लुढ़का

पीड़िता राजश्री प्रजापत के मुताबिक उसकी शादी वर्ष 2003 में जोधपुर के गांव खारिया के रहने वाले नितेश के साथ हुई थी. दो बच्चे पैदा होने के बाद 2009 में उसे ससुराल वालों ने घर से बाहर कर दिया था. तब राजश्री अपने मायके में पिता के साथ रहने लगी थी. तीन साल पहले पिता ने भी राजश्री व उसके बच्चों का खर्चा करने से मना कर दिया, तो वह जोधपुर में किराए का मकान लेकर अपने बच्चों के साथ रहने लगी.

पहली बार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जाने के लिए उत्सुक था यह टीवी एक्टर

राजश्री का आरोप है कि वो ससुराल वालों के व्यवहार और खाप पंचायत के निर्णय के कारण दिक्कतें झेल रही है. जनवरी 2018 में खाप पंचायत साथिन गांव के श्री यादे मंदिर में आयोजित की गई थी, जिसमें उसके ससुर ने तलाक के लिए दबाव बनाया था. राजश्री को प्रतिमाह 11 हजार रुपए का गुजारा भत्ता देना निर्धारित हुआ था, लेकिन वो रुपए भी अभी तक नहीं दिए गए. पीड़िता ने बताया कि उल्टा पंचायत ने उसके परिवार पर साढ़े बारह लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया और उसके पति ने प्रेम विवाह कर लिया. अब वह अपना दर्द लेकर आईजी के पास पहुंची है.

खबरें और भी:-

 

महाधिवेशन समाप्त होने के बाद एक्शन मोड में आई भाजपा, शुरू हुआ बैठकों का दौर

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में युवाओं के लिए वैकेंसी, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया ?

1 लाख रु वेतन, रिसर्च एसोसिएट्स करें अप्लाई