महिला ने जन्मा अनोखा बच्चा, देखकर उड़े डॉक्टर्स के होश

महिला ने जन्मा अनोखा बच्चा, देखकर उड़े डॉक्टर्स के होश
Share:

जमशेदपुर: झारखंड के जमशेदपुर से एक अनोखी घटना सामने आई है यहां एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. जैसे ही बच्चा रोने लगा, उसे देख अस्पताल स्टाफ के होश उड़ गए. यह बच्चा सामान्य नहीं था. उसके दो दांत पहले से ही निकले हुए थे. तुरंत उसे ऑपरेशन थियेटर ले जाया गया. इसके बाद नवजात शिशु का ऑपरेशन करके उसके दोनों दांतों को निकाला गया. मगर इस बच्चे की चर्चा अब दूर-दूर तक हो रही है.

घटना परसुडीह स्थित सदर चिकित्सालय की है. 11 जून को सरजामदा निवासी शिवा कारवा की पत्नी सुनीता देवी को प्रसव पीड़ा हुई. उसे सदर चिकित्सालय में भर्ती किया गया. फिर उसकी डिलीवरी करवाई गई. बच्चे ने पैदा होते ही रोना शुरू कर दिया. उसे देख डॉक्टर, नर्स एवं स्वयं बच्चे के परिवार वाले भी दंग रह गए. बच्चे के मुंह में दो दांत पहले से ही निकले हुए थे. नवजात के मुंह में दांत देख सभी दंग थे. तभी चिकित्सकों ने कहा कि इसका तो ऑपरेशन करना पड़ेगा. फिर सर्जरी से चिकित्सकों ने बच्चे के दांतों को निकाल दिया. बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है. बच्चे की सर्जरी करने वाले एक डॉक्टर ने कहा कि ऐसे केस दुर्लभ होते हैं जो बहुत कम बच्चों में देखने को मिलते हैं. ऐसे केस में बच्चे का दांत निकाल दिया जाता है, जिससे मां को दूध पिलाने के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो. वहीं, जन्मजात दांत कमजोर होते हैं जो सरलता से हट जाते हैं. किसी-किसी बच्चे में दो से अधिक दांत भी होते हैं. इस बच्चे को नीचे के मसूड़ों में दो दांत थे.

बच्चे के घरवालों ने कहा कि जिंदगी में पहली बार वो इस तरह का केस देख रहे हैं. घरवालों ने बताया, ‘बच्चे के दांत देख हम घबरा गए थे. फिर चिकित्सकों ने हमें समझाया कि बच्चा अनोखा जरूर है. किन्तु इसमें घबराने की बात नहीं है. सर्जरी से उसके दांत निकाल देंगे. फिर सर्जरी से बच्चे के दोनों दांत निकाल लिए गए. तब जाकर हमारी जान में जान आई.’ चिकित्सक ने बताया कि जन्मजात दांत वे दांत होते हैं जो बच्चे के जन्म के वक़्त से ही मौजूद रहते हैं. इस के चलते दांत अक्सर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते. उनकी जड़ कमजोर हो सकती है. जन्मजात दांत दुर्लभ होते हैं. ऐसे नवजात सामान्य नहीं होते.

आज किसानों को 20 हज़ार करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, वाराणसी से जारी करेंगे सम्मान निधि की 17वीं किस्त

'निकाह करो, वरना तुम्हारे बाप-भाई को मार डालेंगे..', बंदूक दिखाकर दो बहनों को धमकाने वाले सलमान और राजुद्दीन गिरफ्तार

MP में शराब फैक्ट्री में बाल श्रमिकों से करवाया जा रहा था काम, CM के एक्शन के बाद कई अधिकारियों पर गिरी गाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -