यहां शादी करनी है तो पहले चुराओ दूसरे की पत्नी, ऐसा नहीं करने पर...

यहां शादी करनी है तो पहले चुराओ दूसरे की पत्नी, ऐसा नहीं करने पर...

इस बात से तो हम सब वाकिफ हैं कि कि शादी को लेकर हर जगह अपनी-अपनी अलग-लग तरह की मान्यताएं और रस्मो-रिवाज हैं. वहीं भारत में ही शादी को लेकर कई तरह के रीति-रिवाज प्रचलित हैं. लेकिन दूसरी ओर आज हम आपको एक ऐसे देश और उसके एक ऐसे रिवाज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. 

बता दें कि पश्चिमी अफ्रीका में एक ऐसी जनजाति मौजूद है, जहां शादी करने के लिए पहले दूल्हे को किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है और यहां रिवाज के चलते लोग एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी भी करते हैं. दरअसल, बात यह है कि पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति के लोग एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं और इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की एक ख़ास पहचान है. साथ ही इस जनजाति के लोगों में एक-दूसरे की पत्नी को चुराने की अजीबोगरीब परंपरा काफी समय से चली आ रही है. 

जानकारी के मुताबिक, इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर परिवार वालों की मर्जी से होती है, लेकिन दूसरी शादी करने का रिवाज थोड़ा यहां पर अलग है. इस जनजाति में दूसरी शादी के लिए किसी की पत्नी को चुराना बहुत ही जरूरी है और अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो दूसरी शादी करने का अधिकार भी नहीं मिल सकेगा. साथ ही जनजाति के लोगों के बीच हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन भी किया जाता है और यहां पर डके सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं. जबकि इस दौरान वे अन्य की पत्नियों को रिझाने की कोशिश में भी रहते हैं. 

इस अस्पताल में मरीज को लाया जाता है कार में, कुछ ऐसी है व्यवस्था

28 साल से कोमा में थी माँ, होश आया तो...

यहां लड़कियों को बिना कपड़ों के देवी बना कर पूजा जाता है, 15 दिन चलता है ये काम

इन माँ बेटे की अजीब है कहानी है, लोग देखते ही पड़ जाते हैं पीछे