बिना परेशान सुलाएं बेबी को
बिना परेशान सुलाएं बेबी को
Share:

जिस घर में छोटा बच्चा होता है उस घर में हर समय चहल-पहल लगी रहती है. बच्चे किसी भी स्वभाव के हो उन्हें सुलाने में हर माँ बाप को बड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ ऐसे टिप्स है जो रात में बेबी को सुलाने में आपकी मदद करेंगे.

छोटे बेबी के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी कि नैप्पी यूज करें जो आपको बार-बार न बदलनी पड़े. जिससे बच्चा रात को परेशान नहीं होगा और वो रात भर पूरी गहरी नींद ले सकेगा.

बच्चों को अक्सर रात में भूख लगती है लेकिन इन्हे बताना नहीं आता. ऐसे में आप पहले से ही ध्यान दे कि रात को सोने से पहले बेबी का पेट भरा हुआ हो.

हर बच्चे के सोने का एक समय होता है और अगर वो उस समय पर किसी वजह से न सो पाए तो उसकी थकान बढ़ जाती है. अगर आप आंखों को रगड़ना, सिर नीचे कर के सो जाना आदि जैसे लक्षण अपने बच्चे में देखते है तो तुरंत बच्चे को बिस्तर पर सुला दे.

अगर आपका घर ज्यादातर शोरगुल में रहता है तो ये भी बच्चे के लिए एक बड़ी समस्या है जिसे ठीक करना जरुरी है. इसलिए बच्चे के सोने के समय पर घर को थोड़ा शांत रखने कि कोशिश करें. आधी रात में बच्चे के उठते ही उसके पास दौड़कर  जाने कि आदत न डालें इससे बच्चे खुद से दोबारा सो जाना सीखते है.

घर में मौजूद ये चीजे बन सकती है थाइराइड का कारण

शरीर के लिए फायदेमंद है बैगन का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -