बगैर कस्टम ड्यूटी चुकाए मेहुल लाया था 1103 किलो सोना
बगैर कस्टम ड्यूटी चुकाए मेहुल लाया था 1103 किलो सोना
Share:

पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद अब धीरे -धीरे कई राज खुल रहे हैं.इसमें सरकारी लापरवाही भी सामने आ रही है . अब खबर है कि पीएनबी के 11360 करोड़ रुपए के घोटाले में देश छोड़कर भागे नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी का  2012 में सोने की तस्करी करने का मामला सामने आया है .वह बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए 1103 किलो सोना भारत लाया था.

इस मामले का खुलासा सामाजिक कार्यकर्ता मनोरंजन एस रॉय की आरटीआई लगाई थी .जिसमें कस्टम विभाग से पता लगा था कि चौकसी की कंपनियां गीतांजलि प्रा. लि. 750 किलो, गीतांजलि ज्वैलरी लि. 171 किलो, गिली इंडिया लि. 182 व 134 किलो सोना भारत में लेकर आईं थी.लेकिन कस्टम विभाग को कोई शुल्क का भुगतान नहीं किया था.रॉय को चौंकाने वाली यह जानकारी भी मिली कि कंपनी गीतांजलि ज्वैलरी लि.रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में दर्ज भी नहीं थी.इसलिए कंपनी का कोई भी रिकार्ड भी नहीं मिला .

इस मामले का सबसे अधिक दुखद पहलु यह रहा कि रॉय द्वारा इसकी शिकायत आयकर विभाग के तत्कालीन महानिदेशक को 16 अगस्त 2012 को की गई ,लेकिन उन्हें इस मामले में विभागीय सहयोग नहीं मिला और आयकर महानिदेशक मुंबई बीडी विश्नोई ने जरूर सहयोग किया लेकिन कई कोशिशों के बाद भी उन्हें मदद नहीं मिली .रॉय की आरटीआई से यह जानकारी भी सामने आई कि भारत की तीन दर्जन कंपनियों ने 75 टन सोने का आयात किया लेकिन कस्टम ड्यूटी का भुगतान नहीं किया.

यह भी देखें

पीएनबी घोटाले में राहुल गाँधी तक को नहीं बक्शा जायेगा- बीजेपी

बॉम्बे हाईकोर्ट ने बिल्डर का पासपोर्ट जब्‍त करने को कहा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -