इन 6 तत्वों से आपकी त्वचा हमेशा रहेगी जवान
इन 6 तत्वों से आपकी त्वचा हमेशा रहेगी जवान
Share:

खूबसूरत जवान दिखने की इच्छा किसे नही होती । पर इसे बनाये रखने के लिये थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। आइये जाने वो 6 बातें जिन्हें करने से आप बेदाग और दिलकश खूबसूरती पा सकते है ।  

1 भरपूर पानी पिये, हमारे शरीर का 70 % भाग पानी है, आप अगर भरपूर पानी पियेंगी तो आपके शरीर में पानी की कमी नही होगी और दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पहलू पानी के माध्यम से आपका शरीर स्वयं को डी-टोकस करता रहेगा।

2 अपनी त्वचा की सफाई नियमित करे , त्वचा को भरपूर नमी दें , भाप दें, और अपनी त्वचा के हिसाब से फेशियल  करे, आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली रहेगी। 

3 अपने खान पान में हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, सुखे मेवे, दूध, दही ,छांछ आदि का खूब प्रयोग करे । इनमे मौजूद  एंटीऑक्सीटेंड हेल्दी सेल्स को नुक़सान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिकल से त्वचा की रक्षा करता है। स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई और सी भी ज़रूरी है।

4 भले ही बाहर धूप न हो, लेकिन घर से निकलने के पहले सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है। सनस्क्रीन न स़िर्फ स्किन कैंसर से बचाती है, बल्कि चेहरे पर दिखने वाले उम्र के निशां को छुपाने में भी मदद करती है। यदि आप बेजान, झुर्रियों वाली और ढीली त्वचा नहीं चाहती हैं, तो बाहर निकलने के पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करें. बाहर निकलने के 20 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लें।

5  अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम , ध्यान , योग आदि के लिये पर्याप्त समय दें। इन सब का शरीर और मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तनाव कम होता है, विचार सकारात्मक आते है , जीवन को ज़िंदादिली से जीने का सबब मिलता है । 

6  भरपूर नींद लें  काम से काम 8 घंटे , रात में जल्दी सोये , मादक पदार्थ और नशे से दूर रहे और सबसे ज़रूरी अपनी मुस्कान को हमेशा चेहरे पर सजा कर रखे ये आपकी खूबसूरती में 4 चाँद लगा देगी ।

इंडिकेटर्स के बगैर टू-व्हीलर चलाने वालों पर लगेगा भारी जुर्माना, जानिए क्या है ट्रैफिक पुलिस के नए नियम

ईडी ने हैदराबाद के इस इलाके में की छापेमारी, 3 करोड़ कैश और गहने किए जब्त

तेलंगाना ने आपूर्ति के लिए मांगी 30 लाख कोरोना खुराक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -