इन उपायों की सहायता से आप घर बैठे पा सकते हैं इच्छानुसार सौंदर्य

इन उपायों की सहायता से आप घर बैठे पा सकते हैं इच्छानुसार सौंदर्य

अधिकांश महिलाओं की शिकायत रहती है कि उनके पास ब्यूटी पार्लर जाने का वक़्त नहीं रहता, किन्तु फिलहाल समय तो है परन्तु COVID-19 संक्रमण का संकट भी है, ऐसे में आप घर पर भी अपनी खूबसूरती की देखभाल कर सकती हैं। जिसके लिए आपको बेहद अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें आप नींबू के छिलकों पर थोडी चीनी डालकर नाखूनों अथवा एडिय़ों पर लगाने से उनमें निखार आ जाता है।

साथ ही चार पके स्ट्रॉबेरी को मिक्स कर उसमें एक टेबलस्पून चीनी तथा एक टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर नहाने से पूर्व पूरी बॉडी पर स्क्रब की भांति लगाएं। इससे पुरे डेड सेल्स समाप्त हो जाते हैं। वही विटमिंस, मिनरल्स तथा एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर केला स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि खूबसूरती की दृष्टि से भी लाभदायक सिद्ध होता है। पके केले के पेस्ट को ग्लिसरीन के साथ मिक्स करके त्वचा पर लगाएं तथा 10 मिनट तक छोड दें। सूख जाने पर ठंडे जल से धो लें। इससे रुखा चेहरा कोमल तथा कांतिमय बना रहता है।

वही चीनी बेहद अच्छे स्क्रब का कार्य करती है। पके आम में बीटा कैरोटिन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे के लिए बेहद लाभदायक होता है। पके आम के गूदे में एक टेबलस्पून चीनी मिलाकर उसे चेहरे, गर्दन तथा हाथों पर स्क्रब की भांति रगडें। इससे आपका चेहरा कोमल तथा बेदाग बना रहेगा। साथ ही रोजाना प्रातः खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस तथा शहद मिलाकर पीने से चेहरे में निखार आता है। साथ ही इन नुस्खों को अपनाकर आप घर बैठे ही सुंदरता पा सकते है।

ज्यादा नमक का सेवन उत्पन्न कर सकता है ये बढ़ी समस्यां

अंकुरित मूंग के है कई फायदे, इसके सेवन से स्वास्थ्य में होंगे ये बदलाव

पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय