लौकी की मदद से आप भी बना सकते हैं ये खास लजीज डिशेज

लौकी की मदद से आप भी बना सकते हैं ये खास लजीज डिशेज
Share:

लौकी, जो आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाई जाती है, का इस्तेमाल अक्सर सब्ज़ी बनाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह सिर्फ़ करी के अलावा भी कई तरह की पाक कला की संभावनाएँ प्रदान करती है। यहाँ कुछ ऐसे नए व्यंजनों पर एक नज़र डाली गई है जिन्हें लौकी का इस्तेमाल करके बनाया जा सकता है:

लौकी के कोफ्ते लौकी के कोफ्ते बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करके उसमें से अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बेसन और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गोल बॉल्स का आकार दें और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। इन कोफ्तों को चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें या दही वाली करी में डालकर खाएँ।

लौकी का रायता लौकी का रायता बनाना बहुत आसान है। कद्दूकस की हुई लौकी को नरम होने तक उबालें, फिर उसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, दही और नमक (अपनी पसंद के अनुसार दही की मात्रा कम या ज़्यादा करें) मिलाएँ। एक पैन में तेल गरम करें, उसमें राई, जीरा और एक चुटकी हींग डालें। इस तड़के को लौकी के मिश्रण पर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

लौकी का हलवा आप कद्दूकस की हुई लौकी को दूध, चीनी, इलायची, काजू और बादाम के साथ तब तक पकाकर स्वादिष्ट लौकी का हलवा भी बना सकते हैं जब तक कि यह एक मीठी मिठाई में गाढ़ा न हो जाए। इसके अलावा, लौकी का इस्तेमाल तीखी चाट बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

लौकी की चाट लौकी की चाट के लिए, लौकी के टुकड़ों को उबालें या भून लें और उन्हें टमाटर, प्याज़, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, चाट मसाला और नमक के साथ मिलाएँ। इस ताज़ा चाट को नाश्ते या ऐपेटाइज़र के रूप में परोसें।

लौकी के पराठे लौकी के पराठे भी एक बेहतरीन विकल्प हैं। लौकी को कद्दूकस करके उसमें बेसन, मसाले और ताजा धनिया पत्ती मिलाकर आटा गूंथ लें। आटे की छोटी-छोटी लोइयां बेलकर, तवे पर तेल या घी डालकर सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

इन व्यंजनों के अलावा, लौकी का उपयोग सूप, सलाद और स्मूदी बनाने के लिए किया जा सकता है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है।

इस राशि के लोग आज आर्थिक मामलों में उलझ सकते हैं, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

निजी संबंधों में इन राशियों के जातकों का दिन रहने वाला है, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

आर्थिक रूप से इस राशि के जातकों का दिन रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -