लौकी की मदद से आप टेस्टी लड्डू भी बना सकते हैं, स्वाद ऐसा होता है कि आपको इसे बार-बार खाने का मन करेगा

लौकी की मदद से आप टेस्टी लड्डू भी बना सकते हैं, स्वाद ऐसा होता है कि आपको इसे बार-बार खाने का मन करेगा
Share:

लौकी, जिसे अक्सर एक बेस्वाद सब्जी माना जाता है, अब न केवल अपने स्वाद के लिए बल्कि अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी लोकप्रिय हो रही है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन में सहायता करता है, आंत के स्वास्थ्य को मजबूत करता है और कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, लौकी कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है।

कुछ लोग लौकी को सब्जी के रूप में खाना पसंद नहीं करते, लेकिन इसे अपने खाने में शामिल करना चाहते हैं। अब वे इसे लड्डू के रूप में खा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे लौकी लड्डू में बदल जाती है।

लड्डू के लिए सामग्री

  • 2 कप कद्दूकस की हुई लौकी
  • 5 बड़े चम्मच घी
  • 2 कप मिश्रित सूखे मेवे
  • 1/2 छोटा चम्मच इलायची और जायफल पाउडर
  • 1/2 कप सूखा नारियल
  • 250 ग्राम चीनी

बनाने की विधि

लौकी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस की हुई लौकी से पानी निचोड़ लें। एक पैन में घी गर्म करें और उसमें लौकी डालें। 3-4 मिनट तक चलाते हुए भूनें, जब तक कि यह सुनहरा भूरा न हो जाए। चीनी डालें और तब तक पकाएँ जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। फिर, कुचले हुए सूखे मेवे डालें और उन्हें हल्का भूनना जारी रखें।

मिश्रण ठंडा होने पर इसमें नारियल और इलायची पाउडर डालें। अपने हाथों पर घी लगाकर मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें। आप इन लड्डूओं को या तो तुरंत परोस सकते हैं या फिर इन्हें 2-3 हफ़्तों के लिए एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। अगर आप चाहें तो इन्हें फ्रिज में भी रख सकते हैं।

लड्डू के फायदे

लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होने के कारण, ये लड्डू पाचन में सहायता करते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, इलायची और जायफल पाउडर की मौजूदगी जोड़ों के दर्द को कम कर सकती है और हाथों और पैरों की सूजन को कम कर सकती है। यह आसान नुस्खा आपको लौकी को अपने आहार में स्वादिष्ट तरीके से शामिल करने की अनुमति देता है जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

सिम पोर्टिंग के नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से नहीं कर पाएंगे ये काम

Uttarakhand Technical University ने Assistant Professor Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया

क्या भारत आएगी रेनो की ऑस्ट्रल ई-टेक हाइब्रिड? इनोवा को देती है कड़ी टक्कर

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -