मानसून की उम्मीद से महंगाई रहेगी नियंत्रित और ग्रोथ रेट तेज : जेटली
मानसून की उम्मीद से महंगाई रहेगी नियंत्रित और ग्रोथ रेट तेज : जेटली
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को बेहतर मानसून की उम्मीद जताते हुए कहा कि इससे दालों सहित खाद्य वस्तुओं के मूल्यों पर नियंत्रण हो सकेगा और मुद्रास्फीति पर भी अंकुश लगेगा. जेटली ने यह भी कहा कि कर राजस्व बढ़ने एवं वृहद आर्थिक बुनियादी स्थिति सुधरने से अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी और 8 से 10 प्रतिशत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर ( जीडीपी ग्रोथ रेट) भी हमारी पहुंच से बाहर नहीं रहेगी। वित्तमंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस वर्ष इंद्रदेव हम पर मेहरबान रह सकते हैं । उन्होंने कहा कि कृषि विभाग को देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होने की आशा है जिससे इस वर्ष तिलहन और दलहनों की पैदावार बढ़ेगी, जिनकी उपलब्धता फिलहाल कम है और यह मुद्रास्फीति के लिहाज से चिंता का कारण है। जेटली ने यह भी कहा कि अब तक तो उनका अनुमान सच साबित होता दिख रहा है; इसलिए मानसून आगे चलकर भी अच्छा रहने की उम्मीद बढ़ गई है ।

कर राजस्व के संबंध में अरुण जेटली ने कहा कि अब तक के कुछ छुटपुट आंकड़े हैं जिनसे उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिलते है। कल जारी पहली तिमाही के लिए अप्रत्यक्ष कर-राजस्व (indirect tax revenue collection) के आंकड़ों से संकेत मिला है कि अतिरिक्त राजस्व उपायों के बिना भी सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क व सेवाकर संग्रह 14.5 प्रतिशत अधिक रहा ।

वित्तमंत्री यहां नाबार्ड के स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने आए थे । कार्यक्रम में संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि यदि हम अतिरिक्त राजस्व उपायों को ध्यान में रखें तो ऐसा अनुमान है कि अप्रत्यक्ष कर संग्रह में कुल मिलाकर 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी । उन्होंने कहा कि चल रही सुधार प्रक्रियाओं, उदाहरण के लिए जीएसटी लागू करना, ढांचागत क्षेत्र पर अधिक खर्च, स्मार्ट शहरों का निर्माण आदि सभी कदमों को एक साथ लें तो जीडीपी में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर का आंकड़ा पार करना और उसे 8 से 10 प्रतिशत के स्तर तक  पहुंचना ऐसे लक्ष्य नहीं है जो हमारे वश में नहीं हो ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -