कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में 'महिला विरोधी' प्रश्न पर सीबीएसई ने एक विवाद खड़ा कर दिया
कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में 'महिला विरोधी' प्रश्न पर सीबीएसई ने एक विवाद खड़ा कर दिया
Share:

 

नई दिल्ली; सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा ने उस समय आक्रोश फैलाया जब इसके एक पठन  में पिछड़े विश्वासों को बढ़ावा देने वाले कई 'महिला विरोधी' बयान शामिल थे। शनिवार की परीक्षा में, एक पैराग्राफ था जिसने महिलाओं की 'मुक्ति' के परिणामस्वरूप बीसवीं शताब्दी में माता-पिता के अधिकार के नुकसान का शोक व्यक्त किया। इस सवाल को लेकर छात्र-छात्राओं और अभिभावकों में आक्रोश है।

प्र्श्न पत्र में लिखा था की औरत को हमेशा अपने पति की आज्ञा का पालन करना चाहिए और पुरुषो को घर का स्वामी बताया गया है उसमे एक गध खंड में यह लिखा गया है की तुम्हारे पिता ने जो बोला है उसका पालन करना चाहिए। पिता घर का स्वामी है और लड़कियों को भी यह बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए।

सीबीएसई ने चार शीर्षक विकल्पों की पेशकश किया जिसमे लिखा था की 'बच्चे की अनुशासनहीनता के लिए कौन जवाबदेह है?', 'घर पर अनुशासन का पतन,' 'बच्चों और नौकरों का घर,' और 'बाल मनोविज्ञान'। चेन्नई स्थित शिक्षा एनजीओ एड इंडिया के संस्थापक बालाजी संपत ने बोर्ड की पुरानी मान्यताओं से नाराज होकर, पेपर की निंदा करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा। "यह उसी तरह की गूंगी सोच है जो बलात्कार के लिए बलात्कार पीड़िता को दोषी ठहराता  है।"

इसी तरह, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर सीबीएसई के ट्वीट की आलोचना करते हुए कहा, "यह अविश्वसनीय है! क्या हम वास्तव में अपने बच्चों को यही सिखा रहे हैं? महिलाओं पर इन पुराने रवैये को सीबीएसई पाठ्यक्रम में क्यों शामिल किया जाएगा? जाहिर है, भाजपा सरकार उनका समर्थन करती है।" इस मामले की वर्तमान में सीबीएसई द्वारा जांच की जा रही है, और विशेषज्ञ व्याख्याओं के आधार पर उचित प्रतिक्रिया का निर्धारण करेंगे।

केंद्र ने राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को 140.28 करोड़ से अधिक की COVID-19 वैक्सीन खुराक की आपूर्ति की

VIDEO: 'सबसे बड़े गर्व का पल', मिस यूनिवर्स बनने के बाद बोलीं हरनाज संधू

राहुल गांधी के हिन्दू और हिंदुत्ववादी वाले बयान पर अनिल विज का तीखा पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -