इन कारणों से सर्दियों में धीरे-धीरे बढ़ने लगता है वजन

इन कारणों से सर्दियों में धीरे-धीरे बढ़ने लगता है वजन

सर्दियों में वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसकी एक वजह है सर्दियों में खाया जाने वाला ज्यादा फैटी फूड। लेकिन खाने के अलावा भी कई ऐसे कारण हैं, जो इस मौसम में वजन बढ़ाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सर्दियों में अपने वजन बढ़ने को लेकर चिंता में रहते हैं तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप यह उपाय कर सकते है. 

महिला को हुई ऐसी विचित्र बीमारी जिसमे नहीं सुनाई देती मर्दों की आवाज
 
यह है मुख्य कारण 

जानकारी के लिए बता दे सर्दियों के दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं, जिस कारण आप ज्यादा सोते हैं। इससे 'बॉडी साइकल' भी सुस्ती का शिकार हो जाती है, जिससे वजन बढ़ जाता है। सर्दियों में गर्मियों के मुकाबले ज्यादा तेजी से वजन बढ़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ठंडी हवा में लोग घरों से निकलने से कतराते हैं, जिससे एक्सर्साइज नहीं हो पाती। इसी वजह से वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। 

उज्बेकिस्तान पहुंची सुषमा स्वराज, प्रथम भारत-मध्य एशिया वार्ता में होंगी शामिल

यह है उपाय 

यदि आप भी अपना वजन कंट्रोल करना चाहते है तो इसके लिए अपनी डायट में फल और सब्जियों को शामिल करें। ऐल्कॉहॉल, कार्बोहाईड्रेट और हाई शुगर फूड्स से दूर रहें। सर्दी में मोटापे से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें। आप अपने सोने का तरीका सही करें, क्योंकि बढ़ते वजन का एक कारण यह भी हो सकता है। 

इस महामुकाबले के साथ होगा, प्रो कुश्ती लीग के चौथे संस्करण का आगाज

'गुरु' के 12 साल पूरे होने पर अभिषेक ने ऐश्वर्या के साथ शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

Box office Collection : 'उरी' के दूसरे दिन की कमाई में हुआ इतना इजाफा