ठंड के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा दिसंबर का महीना, ठिठुरती जा रही दिल्ली
ठंड के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा दिसंबर का महीना, ठिठुरती जा रही दिल्ली
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इस साल जबर्दस्त ठंड पड़ने के आसार हैं। बीते शनिवार को यहाँ का मौसम सबसे सर्द रहा। यहाँ दिनभर में औसतन अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा। आप सभी जानते ही होंगे इस समय पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी (SnowFall) के चलते मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि, अगले कुछ दिन दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने का अनुमान है। आप सभी को बता दें कि दिनभर में आर्द्रता 94 दर्ज किया गया। इसके अलावा हवा की स्पीड़ बढ़ने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली सुधार आया है लेकिन यह खराब श्रेणी में 291 रहा। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद हवा चलने से कड़ाके की ठंड बढ़ी है।

आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी 19 और 20 दिसंबर को ठंडी हवा चलेंगी, जिससे सुबह-शाम तेज ठंड ओर बढ़ेगी। ऐसा होने के चलते सुबह कोहरे के साथ तापमान कम रहेगा। इसी के साथ, दिन में धूप निकलने के बाद मौसम साफ रहेगा। दूसरी तरफ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एयर क्वालिटी पर नजर रखने वाली एजेंसी सफर के मुताबिक 19 दिसंबर को भी हवा की स्पीड़ में सुधार आने के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब कैटागिरी में रहेगा, लेकिन एक बार फिर 20 दिंसबर से यह दोबारा बेहद खराब श्रेणी में जाने का अनुमान जताया जा रहा है। ऐसा होने के चलते कई जगहों पर यह 400 से ज्यादा भी रहेगा।

आप सभी जानते ही होंगे कि दिल्ली में इस महीने यानी दिसंबर के महीने का अबतक का सबसे ठंडा दिन होने का रिकार्ड टूटने वाला है। यहाँ एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, मौसम विभाग पिछले महीने ही इस बात का पूर्वानुमान जता चुका है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक यानी 3 महीने दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाकेदार ठंड पड़ेगी।

उत्तर भारत में आ गई कंपकंपाने वाली सर्दी, माइनस में पहुंचा पारा

कोरोना का खौफ! स्कूलों में फिर से हुई छुट्टियां बढ़ाने की घोषणा

सरकार मध्यस्थता को बढ़ावा देने, सुविधा प्रदान करने के लिए राज्यसभा में विधेयक पेश करेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -