बारिश, ओलावृष्टि और कड़ाके की ठंड से इन राज्यों का हाल होने वाला है बेहाल
बारिश, ओलावृष्टि और कड़ाके की ठंड से इन राज्यों का हाल होने वाला है बेहाल
Share:

उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर मौसम में बदलाव होने की तयारी है। जी दरअसल राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में लगातार ठंड बढ़ रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने हाल ही में यह जानकारी दी है कि 22 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में बारिश, ओलावृष्टि और कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। आप सभी को बता दें कि दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में लगातार शीतलहर से लोगों का हाल बेहाल है। वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हाल ही में मौसम विज्ञान विभाग ने यह बताया है कि आंधी, ओलावृष्टि और बारिश के पूर्वानुमान के बीच मध्य प्रदेश के 19 जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

इसी के साथ IMD ने ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम और घने कोहरे का 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है। आप सभी को बता दें कि IMD के भोपाल कार्यालय में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि 'चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सेंट्रल मध्यप्रदेश के ऊपर है, वहीं एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। इससे मध्य प्रदेश में नमी बनी हुई है।' बात करें कश्मीर घाटी की तो यहाँ लगातार बर्फबारी के बीच लोगों को अब ठंड से थोड़ी राहत मिली है। वहीं गुलमर्ग और पहलगाम पर्यटन स्थलों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है।

इसी के साथ मौसम विभाग के मुताबिक घाटी के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में 2।8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में 2।2 डिग्री अधिक था। वहीं उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्केटिंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 7।5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। आईएमडी का कहना है कि दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के चलते आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में आज और कल तेज हवाएं चलेंगी। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में 24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान में यह जानकारी दी गई है कि 24 जनवरी तक बिहार, बंगाल, झारखंड और सिक्किम के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना है। आने वाले 23 जनवरी तक आंधी-तूफान की भी संभावना है और कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं।

खाते-खाते घटाना चाहते हैं वजन तो खाने में शामिल करें ये सब्जियां

कोरोनावायरस: आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी गुड़ की खीर, बनाए ऐसे

कोरोना और ओमिक्रॉन से आपको बचाएगी ये हरी सब्जी, आज ही शुरू कर दें खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -