18 नवंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, कई अहम बिल होंगे पेश

18 नवंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, कई अहम बिल होंगे पेश

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से आरंभ होगा और 13 दिसंबर तक जारी रहेगा। संसदीय कार्य मंत्रालय ने इस संबंध में संसद के दोनों सदनों के सचिवालय को अवगत करा दिया है। आपको बता दें कि पिछले दो सालों में शीतकालीन सत्र 21 नवंबर को आरंभ हुआ था और जनवरी के पहले हफ्ते तक चला था।

सरकार आगामी संसद सत्र में अनेक विधेयक लाने के साथ ही दो अहम अध्यादेशों को कानून का रूप देने की योजना पर काम कर रही है। एक अध्यादेश सितंबर में जारी किया गया था, जो कि आयकर अधिनियम, 1961 और वित्त अधिनियम, 2019 में संशोधन के लिए था। वहीं दूसरा अध्यादेश भी सितंबर में जारी हुआ था जो ई-सिगरेट और इसी किस्म के उपकरणों की बिक्री, निर्माण और भंडारण पर प्रतिबंध से संबंधित है। 

आपको बता दें कि सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में 37 बैठकों वाले इस सत्र में रिकॉर्ड 35 विधेयक पारित किए गए थे। इससे 1952 में बनी पहली लोकसभा के पहले सत्र में 24 विधेयकों को पारित करने का रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया था। इस सत्र में पारित होने वाले विधेयकों में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन और तीन तलाक सहित कई महत्वपूर्ण बिल शामिल रहे थे। छह अगस्त को लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का ऐलान किया था कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है।

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पुलिस ने हत्यारों पर रखा ढाई लाख का ईनाम

यूपी उपचुनाव: आज़म खान के रामपुर में पकड़े गए 6 फर्जी पोलिंग एजेंट

हरियाणा चुनाव: वोट डालने के बाद बोले सीएम खट्टर, कहा- कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने मानी हार