खाने में इन चीजों का करें अधिक प्रयोग, सर्दियों में है काफी कारगर
खाने में इन चीजों का करें अधिक प्रयोग, सर्दियों में है काफी कारगर
Share:

पुरे देश में इस समय सर्दियों का आतंक है और इसी समय निमोनिया जैसी बीमारियां व्यक्ति को कभी भी अपने चपेट में ले लेती है. अगर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती तो फेफड़ों में पानी भर जाता है. ये बीमारी आपको छू भी न पाए इसके लिए जरूरी है कि आप मौसम बदलते ही शरीर की इम्यूनिटी पर ध्यान देना शुरू कर दें. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जो आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं.

लिवर-किडनी को ख़राब कर सकता है निम्बू पानी

हल्दी और तुलसी है फायदेमंद 

हम आपको बता दें की हल्दी एक ऐसी औषधि है जो सांस की तकलीफ को कम करती है और गुर्दों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. हल्दी कफ को भी कम करती है. इसके मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण निमोनिया के इंफेक्शन से बचाते हैं. इसके अलावा तुलसी भी एंटी वायरल प्रॉपर्टीज निमोनिया से बचाव करती हैं. इसमें मौजूद यूजेनॉल सर्दी-जुकाम और खांसी को भी ठीक करने में भी फायदेमंद है. रोज खाली पेट तुलसी की पत्ती खाने से फायदा होता है. 

इस चीज़ के सेवन से जा सकती है आपकी याददाश्त

अदरक भी है फायदेमंद 

यदि आप चाय के शौकीन है तो आपको बता दें इसमें उपयोग होने वाली अदरक में मौजूद जिंजेरॉल्स की तासीर गर्म होती है, जो खासकर सर्दियों के मौसम में होने वाली निमोनिया जैसी कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स कफ और कोल्ड से भी बचाव करते हैं. ठंड से बचने के लिए रोज अदरक की चाय पिएं. इसे शहद के साथ खाने से भी फायदा होता है.

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जी भर कर और चिल्ला चिल्ला कर दें गालियां

माँ बनना चाहती हैं तो ना खाएं ये सब्जी, हो सकता है नुकसान

शादी के बाद क्या आप भी हो रही हैं मोटी, ये हैं उसके कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -