विंटर ओलंपिक : 12 साल बाद दोनों कोरिया एक साथ
विंटर ओलंपिक : 12 साल बाद दोनों कोरिया एक साथ
Share:

प्योंगचांग: दक्षिण कोरिया में शुक्रवार को शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का धमाकेदार उद्घाटन किया गया. उत्तर कोरिया की तरफ से इस आयोजन में शामिल होने पहुंची "किम जोंग उन" की बहन "किम यो जोंग" का अभिवादन खुद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति "मुन जाए इन" ने हाथ मिलकर किया. दोनों देशों के खिलाड़ी कोरिया का नीले और सफेद रंगों वाला पारम्परिक ध्वज हाथ में लिए दिखे. 

12 सालों के लम्बे अंतराल के बाद दक्षिण और उत्तर कोरिया के खिलाड़ियों ने एक ही झंडे के निचे एक साथ जुलुस निकाला. इससे पहले तूरिन में 2006 में हुए शीतकालीन ओलंपिक में दोनों देशों ने एक झंडे के नीचे मार्च किया था. इस रंगारंग कार्यक्रम को देखने के लिए जमा हुई भीड़ में भारी उत्साह देखने को मिला. लोगों ने शुन्य से कम तापमान की परवाह ना करते हुए, दोनों देशों के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. लोगों के हुजूम को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए थे.

लम्बे समय से दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच में खींचतान चल रही है, ऐसे में इस आयोजन ने दोनों देशों के लोगों को फिर एक साथ आने के लिए उत्साहित किया है. अमेरिकन दल के प्रतियोगिता में शामिल होने के बावजूद भी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस आयोजन में नहीं पहुंचे, वहीं उनके प्रतिद्वंदी किंग जोंग उन ने भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं की. आपको बता दें कि, 25 फरवरी तक चलने वाले इन खेलों में 93 देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. 

विंटर ओलम्पिक 2018 पर गूगल ने बनाया स्पेशल एनिमेटेड डूडल

शत्रु देश जा रही किम जोंग की बहन, क्या है वजह

तो इस वजह से दक्षिण अफ्रीका बदलेगी अपनी जर्सी का रंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -