ठंड का बढ़ा प्रकोप, गलन वाली सर्दी के साथ शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन
ठंड का बढ़ा प्रकोप, गलन वाली सर्दी के साथ शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन
Share:

मेरठ: दिन प्रतिदिन बढ़ती ठंड ने अपनी रफ़्तार बढ़ा दी है वहीं आज सुबह कोहरे की चादर, गलन भरी सर्दी और 15 से 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली शीतलहर ने ठिठुरन को और बढ़ा दिया. हाड़ कंपा देने वाली ठंड से हाथ-पैर सुन्न हो रहे हैं. मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से सर्दी का सितम अभी और बढ़ेगा. अभी 48 घंटे राहत के आसार नहीं हैं. दिसंबर में रिकॉर्ड तोड़ रही सर्दी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है. रविवार की शुरुआत कोहरे से हुई. सुबह करीब नौ बजे तक कोहरा छंटना शुरू हुआ और उसके बाद करीब तीन घंटे धूप खिली. लेकिन सर्द हवाओं के सामने बेअसर दिखी. शाम 4:30 बजे के आसपास ही अंधेरा छाना शुरू हो गया. जिसके बाद गलन भरी सर्दी बढ़ गई. वहीं अधिकतम तापमान 16.0 और न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अधिकतम आर्द्रता 90 व न्यूनतम 67 प्रतिशत दर्ज की गई. एक दिन पहले की अपेक्षा दिन के तापमान में .4 डिग्री की बढ़ोतरी व रात के तापमान में करीब दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. 

हवा चली तो भागा प्रदूषण: मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार तेज हवा चलने से महानगर समेत एनसीआर क्षेत्र में एक्यूआई में गिरावट दर्ज की गई है. जिस कारण हवा की सेहत सुधरी है. शनिवार को 368 रहा वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 239 दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी हवा की रफ्तार और बढ़ेगी, जिससे ठंड बढ़ने के साथ-साथ एक्यूआई में भी सुधार होगा.

मौसम बना रहेगा सर्द: वहीं अभी 48 घंटे तक ठंड का असर ऐसे ही बना रहेगा. पहाड़ों पर बर्फबारी और वहां से आ रही हवाओं के चलते मैदानी क्षेत्रों में ठंड बढ़ रही है. सोमवार सुबह कोहरा रहेगा. वहीं कुछ समय के लिए धूप निकलने के आसार हैं. शीतलहर की रफ्तार 15-18 किमी के आसपास रहेगी, जिससे मौसम सर्द बना रहने कि आशंका है.

इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने जीता बीडब्ल्यूएफ जूनियर खिताब, दूसरी बार फिर जीती ट्रॉफी

CAA: उपद्रवियों पर चला योगी सरकार का डंडा, हिरासत में लिए गए 879 प्रदर्शनकारी

कांग्रेस जल्द अपनाएगी राजीव गाँधी निति, नियुक्त होंगे कोऑर्डिनेटर 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -